Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

ब्लॉक स्तर पर प्रदेश का पहला हमर लैब तैयार

नक्सल प्रभावित मानपुर के हमर लैब में 50 से भी ज्यादा पैथोलॉजी संबंधी टेस्ट की सुविधा राजनांदगांव नक्सल प्रभावित व आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के...

नक्सल प्रभावित मानपुर के हमर लैब में 50 से भी ज्यादा पैथोलॉजी संबंधी टेस्ट की सुविधा

राजनांदगांव

नक्सल प्रभावित व आदिवासी बाहुल्य क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर में ‘हमर लैब’ और ‘ब्लड बैंक’ बनकर तैयार है। ब्लॉक स्तर पर प्रदेश का यह पहला हमर लैब है। जिला स्तर पर रायपुर, जगदलपुर और बलौदाबाजार में लैब तैयार किया जा चुका है।


उच्च स्तर के पैथोलोजी जांच के लिए तैयार किया गया ‘हमर लैब’ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र स्तर पर अपने तरह का प्रदेश का सबसे पहला शासकीय पैथोलॉजी लैब है, जहां क्लिनिकल पैथोलॉजी, हिमेटोलॉजी, सेरोलॉजी, बायोकेमिस्ट्री एवं माइक्रोबायोलॉजी अंतर्गत 50 से भी ज्यादा पैथोलॉजी संबंधी लैब टेस्ट किया जाना प्रारंभ कर लिया गया है। इससे अब मानपुर क्षेत्र के लोगों को चिकित्सकीय उपचार के लिए उक्त समस्त प्रकार के लेबोरेटरी जांच के लिए 100 किमी दूर राजनांदगांव शहर या राजधानी का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। यह वही स्थान है जहां 2009 में एसपी वीके चौबे सहित 29 जवान नक्सल हमले में शहीद हो गए थे। यहां अस्पताल भवन तैयार करने के साथ ही उच्च स्तर का लेबर रूम एवं ऑपरेशन थियेटर, विकासखंड स्तर पर वेंटिलेटर युक्त आईसीयू, एक्सपर्ट डॉक्टर व अत्याधुनिक सुविधाएं हैं।

टेलीमेडिसिन और वीसी रूम भी बनाया

किसी विशेष स्थिति में किसी महत्वपूर्ण जीवन रक्षक ऑपरेशन या अन्य चिकित्सकीय उपचार के लिए जिले एवं राज्य स्तर के विशेषज्ञ चिकित्सकों से वीडियो कांफ्रेंसिंग कर टेलीमेडिसिन कंसल्टेंसी के माध्यम से मरीजों के उपचार के लिए एक टेलीमेडिसिन सह वीडियो कांफ्रेंसिंग कक्ष भी तैयार है। आवश्यक चिकित्सकीय उपकरणों की उपलब्धता के साथ सभी सुविधाएं हैं।

ये सुविधाएं भी उपलब्ध हैं

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र मानपुर में ब्लड बैंक एवं मरीजों को ऑक्सीजन की उपलब्धता के लिए एक 400 लीटर पर मिनट का एक पीएसए प्लांट की स्थापना का काम चल रहा है। दिसंबर में उक्त कार्य पूरे हो जाएंगे। अस्पताल परिसर में ही एक 20 बिस्तर का कोविड वार्ड तथा 10 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड भी निर्माण किए जाने हैं। इस नए नवेले जिले में जिला प्रशासन के नेतृत्व निर्मित ‘हमर लैब’ एवं ‘ब्लड बैंक’ की स्थापना स्वास्थ्य सुविधाओं के क्षेत्र में आने वाले समय में मील का पत्थर साबित होगा।

No comments