Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

लालू प्रसाद परिवार की 6 करोड़ की संपत्ति जब्त, लैंड फॉर जॉब केस में ईडी ने की कार्रवाई

 01अगस्त 2023 |  ईडी ने लालू प्रसाद के परिवार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 6 करोड़ की संपत्ति अस्थायी तौर पर अटैच कर ली है। ये मामला...

 01अगस्त 2023 | ईडी ने लालू प्रसाद के परिवार के खिलाफ बड़ी कार्रवाई करते हुए करीब 6 करोड़ की संपत्ति अस्थायी तौर पर अटैच कर ली है। ये मामला लैंड फॉर जॉब केस से जुड़ा हुआ है। ये कुल 6 संपत्तियां हैं, जो उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटी मीसा भारती, दामाद विनीत यादव और समधी शिव कुमार यादव (बेटी हेमा यादव के ससुर) के नाम हैं। इसके अलावा लालू परिवार द्वारा संचालित दो कंपनियों एबी एक्सपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड और एके इंफोसिस्टम की संपत्तियां भी जब्त की गई हैं। इन्हें पीएमएलए 2002 प्रावधानों के तहत जब्त किया गया है। बता दें कि ईडी ने मार्च 2023 में नौकरी के बदले जमीन घोटाले में दिल्ली से लेकर पटना, मुंबई आदि में कई ठिकानों पर छापेमारी की थी। छापेमारी के बाद ईडी ने बताया था कि उसने 600 करोड़ की कुल संपत्ति का पता लगाया है।

जानिये क्या है मामला?

उल्लेखनीय है कि जमीन के बदले नौकरी का यह घोटाला लालू यादव के साल 2004 से 2009 के बीच बतौर रेल मंत्री रहने के दौरान का है। आरोप है जमीन के बदले रेलवे में विभिन्न जोन्स में नौकरी दी गई थी। ईडी ने कहा कि नौकरी के बदले जमीन घोटाले में अब तक की गई मनी लॉन्ड्रिंग जांच से पता चला है कि पटना और अन्य क्षेत्रों में प्रमुख स्थानों पर जमीन के कई टुकड़े पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव के परिवार द्वारा अवैध रूप से अधिग्रहित किए गए थे। इसके बदले रेलवे में नौकरी दी गई। ईडी ने कहा, "इन जमीनों का वर्तमान बाजार मूल्य 200 करोड़ रुपये से अधिक है।


No comments