Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

ये मशीन मिनटों में काटती है धान की खड़ी फसल, बंडल बनाकर साइड में रख देती है मशीन

  छत्तीसगढ़ के किसानों को आधुनिक तकनीकों और मशीनों से जोड़ा जा रहा है, ताकि खेती की लागत को कम करके मुनाफा बढ़ाया जा सके. इस काम में केंद्री...

 


छत्तीसगढ़ के किसानों को आधुनिक तकनीकों और मशीनों से जोड़ा जा रहा है, ताकि खेती की लागत को कम करके मुनाफा बढ़ाया जा सके. इस काम में केंद्रीय और राज्य सरकार मिलकर किसानों की आर्थिक सहायता के लिए कई प्रकार की आर्थिक सहायता योजनाओं का संचालन कर रही है.


आधुनिक के साथ अपडेट हो चुकी है मशीन

रीपर एक फसल कटाई मशीन है, जो घंटों का काम मिनटों में करती है. खेतों में खड़ी फसलों को 1 से 2 इंच ऊपर लगभग जड़ों के पास से ही कटाई करती है. रीपर मशीन से फसलों की कटाई की सस्ती मशीन मानी जाती है. यह छोटे ओर मध्यम किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो रही है.


अलग-अलग तरह की रीपर

खरीफ फसल के लिए अलग-अलग तरह के रीपर आते हैं. 5-6 फीट हाईट वाली फसल जैसे गेहूं, धान, चना मेें तीन बेल्ट वाले रीपर 7-8 फीट वाली फसल जैसे मक्का के लिए चार बेल्ट वाली 15 फीट हाईट तक के लिए 5 बेल्ट वाली मशीन आती है.


फसल काटने के साथ बंडल भी बनाती

यह छोटे ओर मध्यम किसानों के लिए बहुत ही फायदेमंत साबित हो रही मशीन है. जिन राज्यों में फसलों के चारे की जरूरत होती है, वहां के लिए बहुत उपयोगी है. रीपर मशीन ना सिर्फ फसलों की कटाई करता है, बल्कि कटी हुई फसलों को दाहिने तरफ लाइन में लगाते हुए आगे भी बढ़ती है. इस मशीन से धान, मक्की, ज्वार, बाजरा, गेहूं, जौ, मूंग, चना, सरसों सहित कई अन्य फसलों की कटाई की जा सकती है.


रीपर मशीन के बारे में

वर्तमान समय में यह कई प्रकार में उपलब्ध हैं, जैसे कि ट्रैक्टर चलित रीपर मशीन, स्ट्रॉ रीपर बाइंडर मशीन, स्वचालित रीपर बाइंडर मशीन, स्वचलित हैंड रीपर मशीन और वाकिंग बिहाइंड रीपर बाइंडर मशीन. इनमें से ज्यादातर दो प्रकार की रीपर मशीन किसानों के बीच काफी प्रचलित है, जिसमे एक हाथ से चलने वाली और दूसरी ट्रैक्टर से अटैच कर चलाने वाली. स्वचलित हैंड रीपर मशीन डीजल पेट्रोल से चलती है.


सीजी कृषि यंत्र योजना 2022

छत्तीसगढ़ कृषि यंत्र योजना, इस योजना के तहत किसानों को कृषि यंत्र खरीदने पर 403 से 703 तक कि सब्सिडी दी जा रही है. प्रदेश के लघु और सीमांत दोनों ही किसानो को शामिल किया गया है, लाभ लेने के लिए अपने नजदीकी कृषि विभाग के कार्यालय में जाकर के आवेदन कर सकते है. योजना से जुडी किसान को समस्या आने पर कृषि विभाग के हेल्पलाइन नंबर 0771-2511635 से सम्पर्क कर सकते है.



No comments