Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

गांव और शासन-प्रशासन के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान में कोटवारों की भूमिका महत्वपूर्ण: मोहम्मद अकबर

  रायपुर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा के विधायक मोहम्मद अकबर ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला मुख्यालय कवर्धा में नवनिर्...

 


रायपुर। वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री तथा कवर्धा के विधायक मोहम्मद अकबर ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए जिला मुख्यालय कवर्धा में नवनिर्मित ‘‘कोटवार सामुदायिक भवन’’ का लोकार्पण किया। इसका निर्माण विधायक मद के अंतर्गत स्वीकृत 14 लाख 35 हजार रूपए की राशि से किया गया है। उन्होंने इसका शुभारंभ करते हुए कहा कि कबीरधाम जिले के कोटवार संघ को आज जिला मुख्यालय कवर्धा में अपना स्वयं का सर्वसुविधायुक्त कोटवार सामुदायिक भवन मिल गया है। 

वन मंत्री  अकबर ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की सरकार बनने के बाद कबीरधाम छत्तीसगढ़ का पहला जिला है, जहां जिला कोटवार संघ की मांगो को पूरा करते हुए संघ के लिए सर्वसुविधायुक्त कोटवार सामुदायिक सदन का निर्माण कराया गया है। वन मंत्री अकबर ने कहा कि कोटवारों को स्वयं का कोटवार सदन मिलने के बाद उन्हें अच्छी सुविधा उपलब्ध हो गई है। पूरे राज्य में कोटवारों के लिए सभी जिलों में ऐसी सुविधा मिले, इसका पूरा प्रयास रहेगा। इस दौरान वन मंत्री अकबर ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कबीरधाम जिले के समस्त जनपद पंचायतों कवर्धा, बोड़ला, सहसपुर लोहारा तथा पण्डरिया के कोटवार संघों से एक-एक कर चर्चा की। उन्होंने चर्चा के दौरान कोटवारों की मांगों पर उचित पहल के लिए आश्वस्त किया। 

वन मंत्री व कवर्धा विधायक मोहम्मद अकबर ने उद्घाटन अवसर पर जिले भर के कोटवार संघों को संबोधित करते हुए कहा कि गांव और शासन-प्रशासन के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान करने में कोटवारों की भूमिका महत्वपूर्ण होती है। वे पूरी जिम्मेदारी के साथ चौबीसों घंटे अपनी सेवाएं देते हैं। गांव की छोटी से छोटी घटनाओं को जिला प्रशासन के माध्यम से शासन के संज्ञान में लाने के लिए अपनी महत्वपूर्ण भूमिका भी निभाते है। लोगों की समस्याओं के समाधान के लिए कोटवारों को वनांचल से लेकर मैदानी गांवों से हमेशा तहसील और जिला मुख्यालय में आना होता है। ऐसी परिस्थितियों में गई बार उन्हे रात्रि विश्राम भी करने होते है। कोटवारों को ऐसी स्थिति में बहुत कठिनाइयों का सामना करना पड़ता था। अब कोटवारों को स्वयं का सर्वसुविधायुक्त नया भवन मिलने से उनकी समस्याओं का ठोस समाधान मिल गया है। इस भवन का लाभ अब पूरे जिले भर के कोटवारों को मिलेगा। उन्होंने इस सौगात के लिए जिले के सभी कोटवारों को बधाई और शुभकानाएं दी। उन्होने कहा कि हम आगे भी लोगों की मांगों और समस्याओं को पूरा करने के प्रयास करते रहेंगे।

कोटवार सामुदायिक सदन के लोकार्पण अवसर पर वन मंत्री  अकबर के साथ  अगमदास अनंत विशेष रूप से उपस्थित थे। वही कवर्धा में कलेक्टर  रमेश कुमार शर्मा,  राजेश माखिजानी, एसडीएम  विनय सोनी, पार्षद संतोष यादव, कार्यपालन अभियंता पीडब्ल्यूडी  चौरसिया, एसडीओ  चौहान व जिले भर के कोटवार बोडला, सहसपुर लोहारा और पंडरिया विकाखण्ड मुख्यालय में वीडियों कांफ्रेसिंग के माध्यम से शामिल हुए।

No comments