Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

भारतीय रेल की नई पहल, अब रेलवे स्टेशन पर ही चुटकियों में बन जाएगा आपका पैन और आधार कार्ड

सरकार रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर कई तरह की नई सुविधाओं देने की कोशिश कर रही है. इसमें कई तरह की डिजिटल सेवाएं (Digital Facility) भी...



सरकार रेलवे स्टेशनों (Railway Station) पर कई तरह की नई सुविधाओं देने की कोशिश कर रही है. इसमें कई तरह की डिजिटल सेवाएं (Digital Facility) भी शामिल है. फिलहाल यह सुविधा को उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के प्रयागराज (Prayagraj) और वाराणसी (Varanasi) के रेलवे स्टेशनों में भी शुरू की गई है. इसे कियोस्क का नाम RailWire Saathi Kiosks का नाम दिया गया है.

आपको बता दें कि आजकल आधार कार्ड (Aadhaar Card) और पैन कार्ड (PAN Card) सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स (Important Documents) में से एक है. आजकल यह बच्चों को स्कूल में ही बनवा दिया जाता है. इसका इस्तेमाल आजकल कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण या आयकर रिटर्न (Income Tax Return) दाखिल करने आदि में भी किया जाता. होटल में बुकिंग से लेकर अस्पताल तक सभी जगहों पर आजकल आधार कार्ड का इस्तेमाल हो रहा है.


मिलेगी कई तरह की सुविधाएं
इस सर्विस को सीएससी ई-गवर्नेंस 'सर्विसेज इंडिया लिमिटेड' के साथ मिलकर शुरू किया गया है. फिलहाल इस देशभर के 200 रेलवे स्टेशनों में यह सुविधा शुरू की गई है. इन ई-गवर्नेंस Corners में आप मोबाइल फोन रिचार्ज (Mobile Recharge Facility), बिजली बिल (Electricity Bill) के भुगतान आदि कार्य भी आसानी से करा सकते हैं.


यहां आप अपने टैक्स का पेमेंट (Tax Payment) भी अब कर सकेंगे. जिन स्टेशनों में यह सुविधा शुरू की गई है उन्हें बड़ी संख्या ग्रामीण इलाकों के रेलवे स्टेशन में यह सुविधा शुरू की गई है. वहीं अब तक देश के 6,090 रेलवे स्टेशनों में भी Wifi की सुविधा दी जा रही है.

No comments