Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

शिक्षकों के ट्रेनिंग में योगा और फिटनेस की क्लास एससीईआरटी में प्रारंभ

रायपुर । स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का जन्म होता है इस उद्देश्य को लेकर एससीआरटी द्वारा शिक्षकों के प्रशिक्षण में सुबह योगा व फिटनेस क...

रायपुर । स्वस्थ शरीर में स्वस्थ मस्तिष्क का जन्म होता है इस उद्देश्य को लेकर एससीआरटी द्वारा शिक्षकों के प्रशिक्षण में सुबह योगा व फिटनेस क्लास की शुरूआत की  गयी। इसके लिए परिसर स्थित हॉस्टल में योग एवं फिटनेस के प्रशिक्षक की भी व्यवस्था की गई है


स्कूल शिक्षा विभाग के संयुक्त सचिव व एससीआरटी डायरेक्टर श्री राजेश सिंह राणा ने बताया कि अब एससीईआरटी में शिक्षा गुणवत्ता हेतु शिक्षकों के प्रशिक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है।

बीते करोना काल के अनुभव को देखते हुए अब शिक्षकों को फिट रखने का प्रयास किया जा रहा है। यहां प्रतिदिन सुबह 7 बजे से 8 बजे तक योग और फिटनेस की कक्षा लगाई जाएगी। जब शिक्षक फिट रहेंगे तो वह प्रशिक्षण में सीख कर अपने स्कूल के बच्चों को भी फिट रखेंगे।

श्री राणा ने बताया कि हमारा उद्देश्य बच्चों में स्वास्थ्य जागरूकता के साथ शिक्षा गुणवत्ता को बढ़ाना है। अभी एससीईआरटी के आवासीय परिसर में इसे प्रारंभ किया गया है। यह कार्यक्रम शीघ्र ही प्रदेश के 19 जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान में प्रारंभ किया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि शिक्षकों के प्रशिक्षण में योगा फिटनेस क्लास को अनिवार्य कर दिया गया है। इसकी मॉनिटरिंग के लिए एससीईआरटी डायरेक्टर श्री राजेश सिंह राणा ने आज सुबह योगा एवं फिटनेस क्लास का अवलोकन किया। उन्होंने प्रशिक्षणार्थियों से बातचीत की। उनका उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर उनके साथ उप संचालक उमेश कुमार साहू, सहायक संचालक प्रशांत कुमार पांडेय, योग प्रभारी ज्ञान प्रकाश द्विवेदी, प्रकोष्ठ प्रभारी डेकेश्वर वर्मा सहित आवासीय प्रशिक्षण में आए प्रशिक्षणार्थी उपस्थित थे।

No comments