Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

खास होगा नरेंद्र मोदी का शपथ ग्रहण समारोह, इन पड़ोसी देशों के प्रमुख करेंगे शिरकत

नई दिल्ली। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को 293 सीटें मिली हैं, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया ने 234 सीटें...

नई दिल्ली। हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनाव में बीजेपी की अगुवाई वाले एनडीए को 293 सीटें मिली हैं, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया ने 234 सीटें हासिल की हैं. बहुमत का आंकड़ा 272 है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कल यानी रविवार (9 जून 2024) को होने वाले शपथ ग्रहण समारोह में नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल और श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे शामिल होंगे. दोनों इस समारोह में शामिल होने के लिए 9 जून को नई दिल्ली पहुंचेंगे.

नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ने बुधवार शाम को प्रधानमंत्री मोदी के साथ टेलीफोन पर बातचीत और शपथ ग्रहण समारोह के निमंत्रण के बाद अपनी यात्रा की पुष्टि की. इसकी औपचारिक घोषणा आज (8 जून 2024) हो सकती है.

न्यूज एजेंसी एएनआई के अनुसार बुधवार शाम को दोनों नेताओं के बीच टेलीफोन पर बातचीत हुई. इस दौरान नरेंद्र मोदी ने नेपाली प्रधानमंत्री को शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के लिए निमंत्रण दिया. नेपाली प्रधानमंत्री ने भी फोन पर ही अपनी उपस्थिति की पुष्टि की.

293 सीटों के साथ एनडीए को मिला है बहुमत

18वीं लोकसभा चुनाव में भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए ने 293 सीटें जीतकर बहुमत का आंकड़ा हासिल किया है, जबकि विपक्षी गठबंधन इंडिया ने 234 सीटें हासिल कीं हैं. 

बांग्लादेश और श्रीलंका के प्रमुख भी रहेंगे मौजूद

वहीं दूसरी तरफ श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे ने भी बुधवार (5 जून 2024) को शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के निमंत्रण को स्वीकार कर लिया. श्रीलंका के राष्ट्रपति विक्रमसिंघे ने फोन पर भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए की चुनावी जीत पर प्रधानमंत्री मोदी को बधाई दी. इसके अलावा बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना प्रधानमंत्री मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए 8 जून को ढाका से रवाना होंगी. बांग्लादेश की प्रधानमंत्री के भाषण लेखक एम. नजरुल इस्लाम ने कहा, शपथ ग्रहण समारोह की तारीखों में बदलाव के कारण प्रधानमंत्री शेख हसीना शनिवार 8 जून को सुबह 11 बजे ढाका से दिल्ली के लिए रवाना होंगी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने के बाद 10 जून को दोपहर को लौट आएंगी.


No comments