Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

रायपुर लोकसभा चुनाव : मतगणना के बाद सभी ईवीएम को स्ट्रांग रूम सेजबहार में रखा

  रायपुर. रायपुर लोकसभा चुनाव में वोटों की गिनती के बाद सभी डाक मतपत्रों और ईवीएम मशीनों को वापस सेजबहार के ही स्ट्रांग रूम में रख दिया गया ...

 

रायपुर. रायपुर लोकसभा चुनाव में वोटों की गिनती के बाद सभी डाक मतपत्रों और ईवीएम मशीनों को वापस सेजबहार के ही स्ट्रांग रूम में रख दिया गया है। नियमानुसार प्रशासन की अभी 45 दिनों तक इसे संभालकर रखना होगा। किसी भी उम्मीदवार की ओर से अगर कोर्ट में कोई याचिका दाखिल नहीं की जाती है को इन मशीनों को वापस सेजबहार से निकालकर प्रशासन के स्ट्रांग रुम में रखा जाएगा। लेकिन करीब डेढ़ महीने तक इसे पहले की तरह ही कड़ी सुरक्षा में रखना होगा।


निर्वाचन आयोग के नियमों के अनुसार नतीजों को लेकर चुनाव लड़ने वाले किसी उम्मीदवार को कोई आपत्ति हो तो वे 45 दिनों के भीतर कोर्ट में याचिका दायर कर सकते हैं। तय समय सीमा के बाद किसी भी तरह की आपत्ति स्वीकार नहीं की जाएगी। यही वजह है कि प्रशासन को इस पूरे दिनों तक मशीनों और उसके आंकड़ों की सुरक्षा करनी होगी।


हालांकि रायपुर लोकसभा में हार-जीत का अंतर बहुत ज्यादा है। इस वजह से माना जा रहा है कि किसी भी उम्मीदवार को कोई आपत्ति नहीं रहेगी। इसलिए 45 दिनों के बाद सेजबहार स्ट्रांग रुम की सील खोल दी जाएगी। इस बार उम्मीदवारों की संख्या ज्यादा होने की वजह से रायपुर के अलावा राजनांदगांव और दुर्ग से भी ईवीएम मशीनें मंगाई थीं। इन मशीनों को भी सेजबहार में ही रखा गया है।


No comments