Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

370 का जिक्र, आजाद पाकिस्तान शब्द हटाया, चीनी घुसपैठ शब्द जोड़ा... एनसीईआरटी ने 12वीं की किताब में किए ये बदलाव

नई दिल्ली। एनसीआरटी ने अपने लेटेस्ट सिलेबस में कई बदलाव किए हैं. एनसीईआरटी की कक्षा 12वीं की राजनीतिक विज्ञान की किताबों में कई चीजों को हटा...

नई दिल्ली। एनसीआरटी ने अपने लेटेस्ट सिलेबस में कई बदलाव किए हैं. एनसीईआरटी की कक्षा 12वीं की राजनीतिक विज्ञान की किताबों में कई चीजों को हटाया और जोड़ा गया है. इन किताबों में आजाद पाकिस्तान से लेकर चीन की घुसपैठ और पीओके जैसे शब्दों को लेकर बदलाव हुए हैं. 

एनसीईआरटी की कक्षा 12वीं की राजनीतिक विज्ञान की किताब में ‘चीन के साथ भारत की सीमा स्थिति’ से जुड़े चैप्टर में कुछ बदलाव किए गए हैं. इस किताब ‘कंटेम्परेरी वल्र्ड पॉलिटिक्स’ के दूसरे चैप्टर में भारत-चीन संबंध शीर्षक के तहत पुराने कंटेंट में संशोधन किया गया है. पहले इस टेक्सटबुक के पेज नंबर 25 में कहा गया था कि दोनों देशों के बीच सीमा विवाद को लेकर सैन्य संघर्ष ने उस उम्मीद को खत्म कर दिया है. इस वाक्य में बदलाव कर अब इसे भारतीय सीमा पर चीन की घुसपैठ ने उस उम्मीद को खत्म कर दिया है.  यानी सैन्य संघर्ष शब्द को चीन की घुसपैठ शब्द से बदल दिया गया है. एनसीईआरटी की 12वीं की किताब में सिर्फ भारत-चीन संबंधों से जुड़े चैप्टर में ही बदलाव नहीं किए गए हैं बल्कि 12वीं कक्षा की ही ‘पॉलिटिक्स इन इंडिया सिंस इंडिपेंडेंस’ किताब में आजाद पाकिस्तान शब्द को पाकिस्तान के कब्जे वाले जम्मू कश्मीर से बदल दिया गया है. इस किताब के पेज 119 में पहले कहा गया था कि भारत ये दावा करता है कि इस इलाके पर अवैध रूप से कब्जा किया गया है. पाकिस्तान इस क्षेत्र को आजाद पाकिस्तान कहता है. लेकिन अब इसमें बदलाव कर दिया गया है. अब टेक्सटबुक में कहा गया है कि ये भारतीय क्षेत्र है, जिस पर पाकिस्तान का अवैध कब्जा है, जिसे पाकिस्तान के कब्जे वाला जम्मू कश्मीर (पीओजेके) कहा जाता है.  एनसीईआरटी की इस किताब के पेज नबंर 132 पर आर्टिकल 370 को हटाए जाने का भी जिक्र है. इससे पहले किताब में कहा गया था कि अधिकतर राज्यों के पास समान शक्तियां हैं लेकिन जम्मू कश्मीर जैसे कुछ राज्यों और पूर्वोत्तर के राज्यों को विशेष प्रावधान दिए गए हैं. 


No comments