Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

भीषण गर्मी से बड़ी बिल्लियां भी परेशान, जंगल सफारी में हुए ख़ास इंतजाम

  रायपुर। नौतपा में सूर्य की तपिश कहर बरपा रही है। तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है। इसके चलते मनुष्य तो क्या पशु-पक्षी भी हलकान हो रहे है...

 

रायपुर। नौतपा में सूर्य की तपिश कहर बरपा रही है। तापमान 45 डिग्री के पार चला गया है। इसके चलते मनुष्य तो क्या पशु-पक्षी भी हलकान हो रहे हैं। तेज गर्मी को देखते हुए नवा रायपुर स्थित जंगल सफारी में पशुओं को खासकर के बड़ी बिल्लियों को गर्मी से राहत दिलाने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं।

बड़ी बिल्लियों के बाड़े में पानी की व्यवस्था की गई है। वहीं उनके एनक्लोजर को ग्रीन नेट से ढका गया है। इसके अलावा कूलर का भी इंतजाम किया गया है, ताकि उन्हें राहत मिले। दोपहर के समय पेड़ों की छांव से ज्यादा राहत तो कूलर के सामने मिल रही है। बाघ तो पानी में मजे से बैठे रहते हैं, लेकिन बब्बर शेर और तेंदुए अपना समय कूलर के सामने व्यतीत कर रहे हैं।

जंगल सफारी डायरेक्टर गणवीर धम्मशील ने बताया, जंगल सफारी और जू में गर्मियों के मद्देनजर वन्य प्राणियों की देखभाल के लिए हमने समुचित व्यवस्था की है, जिसके अंतर्गत हमने ग्रीन नेट लगाया है, कूलिंग सिस्टम को बेहतर किया है और उन्हें हर जगह पानी उपलब्ध कराने के साथ ही उनके डाइट में भी बदलाव किया है। गर्मी को देखते हुए हमने खास प्लान बनाया और उसी हिसाब से सतत निगरानी भी की जा रही है।

बता दें कि मंगलवार को रायपुर में दशक की तीसरी ऐसी भीषण गर्मी पड़ी। दिन का तापमान 45.8 डिग्री पहुंच गया। यह इस साल गर्मी के सीजन का सबसे ज्यादा गर्म दिन गुजरा है। इससे पहले रायपुर में 2015 में 28 मई को 46.2 और 2019 में 28 मई को अधिकतम तापमान 45.8 डिग्री रिकार्ड किया गया था।

मौसम विभाग ने अगले दो-तीन दिन तेज गर्मी पड़ने की संभावना जताई है। वहीं तीन इंटरनेशनल ग्लोबल मॉडल के अनुसार रायपुर में अगले पांच दिनों में दिन का तापमान 46 से 47 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान लगाया जा रहा है।


No comments