Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

देवी मंदिर में आस्था का सैलाब, चैत्र नवरात्र के पहले दिन मंदिरों में विशेष पूजा-अर्चना

  रायपुर। चैत्र नवरात्र आज से शुरू हो गया है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। प्रदेश के प्रमुख देवी...

 

रायपुर। चैत्र नवरात्र आज से शुरू हो गया है। ऐसे में छत्तीसगढ़ के देवी मंदिरों में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा है। प्रदेश के प्रमुख देवी मंदिरों में मंगलवार को सुबह से ही श्रद्धालुओं के भीड़ लगी रही। डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर, रायपुर की पुरानी बस्ती स्थित मां महामाया मंदिर, रतनपुर मंदिर में नवरात्र पर खास सजावट भी की गई है। रायपुर की पुरानी बस्ती स्थित मां महामाया मंदिर ट्रस्ट ने भक्तों के लिए घर बैठे दान और दर्शन की सुविधा दी है। इसे लेकर यूपीआई भी जारी किया गया है। माता को शृंगार का सामान चढ़ाने और अपने नाम से भोग लगाने के लिए लोग घर बैठे इस सुविधा का फायदा ले सकते हैं। राजनांदगांव में डोंगरगढ़ स्थित मां बम्लेश्वरी मंदिर में भी इस बार 10 हजार ज्योति कलश प्रज्ज्वलित किए गए हैं। मां के दर्शन के लिए पहले दिन ही भक्तों का सैलाब उमड़ पडा है। डोंगरगढ़ देश के प्रसिद्ध तीर्थ स्थलों में से एक है। यहां आदि शक्ति मां बगलामुखी को समर्पित दो मंदिर हैं। एक 1600 फीट की ऊंचाई और दूसरा मंदिर नीचे समतल जमीन पर स्थित है।

रायपुर के महामाया मंदिर में इस चैत्र नवरात्र में देवी दर्शन के लिए पहली बार वॉट्सऐप चैनल बनाया गया है। इसके माध्यम से लोग ऑनलाइन दर्शन कर पाएंगे। वहीं मंदिर ट्रस्ट की ओर से यूट्यूब चैनल भी बनाया गया है, जिसमें समय-समय पर आरती भी लाइव प्रसारित की जाएगी।

रोजाना महामाया देवी का शृंगार 2 समय होता है। सुबह 3 बजे और दोपहर 3 बजे। शृंगार के दौरान माता को 5-5 नौवारी साड़ी पहनाई जाती है। नौवारी साड़ी महाराष्ट्र की परम्परागत वेशभूषा है।


No comments