Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्‍तीसगढ़ के नवा रायपुर में IT हब की शुरुआत, 2200 युवाओं को मिलेगा रोजगार

  रायपुर  13 मार्च 2024। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी ने दो आइटी कंपनियों मेसर्स स्क्वेयर बिजनेस सर्विसेस...

 

रायपुर  13 मार्च 2024। मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय और आवास एवं पर्यावरण मंत्री ओपी चौधरी ने दो आइटी कंपनियों मेसर्स स्क्वेयर बिजनेस सर्विसेस प्राइवेट लिमिटेड हैदराबाद और मेसर्स रेडिकल माइंड्स टेक्नालाजिस प्राइवेट लिमिटेड को नवा रायपुर के सेंट्रल बिजनेस डिस्ट्रिक्ट में 90 हजार वर्गफीट बिल्ट-अप एरिया का आबंटन आदेश सौंपा। ये कंपनियां आइटी इकाईयों की स्थापना तथा संचालन करेंगी।

मुख्यमंत्री साय ने कहा कि दो कंपनियों को बिल्टअप एरिया देने से 2,200 कुशल रोजगार सृजन हो सकेगा। अभी अन्य कंपनियों से भी चर्चा चल रही है और करीब एक लाख 60 हजार वर्ग फीट में इकाइयों के संचालन के लिए आवेदन अपेक्षित हैं। इससे करीब 3,800 लोगों को रोजगार मिल सकेगा। सीएम ने कहा, इन आइटी कंपनियों में काम करने वाले युवाओं के लिए उचित आवासीय सुविधाएं उपलब्ध कराने छत्तीसगढ़ गृह निर्माण मंडल से नवा रायपुर विकास प्राधिकरण समन्वय कर रहा है।

नवा रायपुर में आइटी हब की स्थापना

मंत्री ओपी ने कहा की राज्य सरकार बेंगलुरु और हैदराबाद की तर्ज पर नवा रायपुर में आइटी हब की स्थापना करने जा रही है। प्रथम चरण में नवा रायपुर विकास प्राधिकरण की ओर से सीबीडी, सेक्टर 21 में निर्मित रिटेल तथा कमर्शियल काम्प्लेक्स में करीब 2,80,000 वर्ग फुट पर विभिन्न राष्ट्रीय, अंतरराष्ट्रीय आइटी कंपनियों को फर्निश्ड बिल्टअप का आबंटन किया जा रहा है।

सरकार के इस प्रयास से प्रदेश के युवाओं के लिए करीब 10,000 कुशल रोजगार का सृजन अपेक्षित है। इस संबंध में सरकार की ओर से प्रदेश के विभिन्न तकनीकी शिक्षा संस्थानों से आइटी कंपनियों को जोड़ने का प्रयास किया जा रहा है।


No comments