Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

छत्तीसगढ़ अचानकमार टाइगर रिजर्व पहुंचेगी एनटीसीए की टीम, चार दिन तक चलेगा निरीक्षण

  बिलासपुर 11 march 2024। अचानकमार टाइगर रिजर्व का निरीक्षण करने के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए ) की दो सदस्यीय टीम 11 मार्...


 


बिलासपुर 11 march 2024। अचानकमार टाइगर रिजर्व का निरीक्षण करने के लिए राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए ) की दो सदस्यीय टीम 11 मार्च को पहुंच रही है। यह सिक्युरिटी आडिट टीम है। 14 मार्च तक टीम के सदस्य अलग- अलग बिंदुओं पर टाइगर रिजर्व का जायजा लेंगे। इस निरीक्षण को लेकर टाइगर रिजर्व प्रबंधन सकते में हैं। करीब तीन से चार दिन पहले से तैयारियां कर रहे हैं। निरीक्षण टीम में ओडिशा व कर्नाटक के रिटायर्ड पीसीसीएफ हैं। उन्होंने टाइगर रिजर्व में दौरा कार्यक्रम की जानकारी पहले ही दे दी थी। जिसे देखते हुए टाइगर रिजर्व प्रबंधन ने तैयारियां भी शुरू कर दी। निरीक्षण के दौरान टीम के सदस्य यूनिफार्म की उपलब्धता, पैट्रोलिंग कैंप की स्थिति, पानी की ताजा स्थिति सहित सुरक्षा को लेकर किए जा रहे उपायों को परखेंगे।

इसके साथ ही बाघों के संरक्षण को लेकर प्रबंधन ने किस-किस तरह की व्यवस्थाएं की है और व कितने कारगर है, इसका भी जायजा लेंगे। वर्तमान में टाइगर रिजर्व में कर्मचारियों की संख्या कितनी है, यह भी निरीक्षण का प्रमुख बिंदु होगा। प्रबंधन ने निरीक्षण के सारे बिंदुओं का ध्यान में रखकर एक रिपोर्ट भी बनाई है, जिसे टीम के समक्ष प्रस्तुत किया जाएगा। इसी रिपोर्ट के बाद टीम के सदस्य सुविधाओं की उपलब्धता और सुरक्षा के सभी पहलुओं को ध्यान में रखकर निरीक्षण करेंगे। प्रबंधन का मानना है कि यदि टीम बेहतर रिपोर्ट देती है तो इसका लाभ भी टाइगर रिजर्व प्रबंधन को मिलेगा।

No comments