एक माह तक बीजापुर जिले के सुदूर एवं दूरस्थ क्षेत्रों में यातायात रथ के द्वारा प्रचार-प्रसार कर जागरूकता लाने का काम किया गया। साथ ही समय-समय पर जुम्बा डांस आयोजित कर लोगों को यातायात के नियमों के पालन के लिए प्रेरित किया गया। जिसमें लोगों को हेलमेट पहनकर वाहन चलाने, कार में बैठने पर सीट बेल्ट का उपयोग करने, नशे में वाहन नहीं चलाने, 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को वाहन नहीं देने की अपील की गई। आज एक माह भर आयोजित यातायात जागरूकता अभियान में विजेता प्रतिभागियों को कलेक्टर अनुराग पाण्डेय, सीजीएम बीजापुर ताजुद्दीन आसिफ, ट्रैफिक नोडल अधिकारी विनित साहू एवं डीएसपी गरिमा दादर के हाथों पुरस्कृत किया गया।

जिसमें सड़क सुरक्षा जीवन रक्षा के तहत भाषण प्रतियोगिता में प्रथम इश्मिा राणा, द्वितीय राजेश, तृतीय रश्मि हेमला गीत प्रतियोगिता में नगमणी गु्रप, द्वितीय सुरभी गु्रप, तृतीय खुशी यादव, चित्रकला में प्रथम दिशा गु्रप, द्वितीय आशीष गु्रप, तृतीय नंद कोरसा, मोहित कश्यप, निबंध प्रतियोगिता में प्रथम कुमारी संजना लेकामी, द्वितीय कुमारी आंकाक्षा, तृतीय अनिता रही। वहीं रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम आशिका गु्रप, द्वितीय प्रतिमा ग्रुप, तृतीय विभा गु्रप रही।

राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के प्रचार-प्रसार में विशेष योगदान देने वाले अधिकारी-कर्मचारियों को सम्मानित किया गया जिसमें किशन लाल मौहोर जिला परिवहन अधिकारी, शीला भारद्वाज, लेखिका साहू, सुनिता तामड़ी, संतोषी यादव, मीना वर्मा, रेणुका दीवान (जनसंपर्क), जागर गटैया, मनिषा देवांगन, अर्जुन परधान, रागिनी बघेल, आलिशा खान, प्रवीण उप्पल, बीजापुर प्रेस कल्ब को सम्मानित किया गया। जिले के सड़क सुरक्षा मितान समिति के सदस्यों को भी सम्मानित किया गया। इस दौरान स्कूली छात्राओं ने गीत के माध्यम से लोगों को यातायात नियमों के लिए जागरूकता संदेश दिया। इस दौरान कलेक्टर ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं के दौरान प्रायः यह देखा गया है कि जनहानि का बड़ा कारण यातायात नियमों का पालन नहीं करने से होता है।

दुपहिया वाहन चलाने के दौरान हैलमेट का उपयोग आदत की तरह करना चाहिए ताकि अकस्मात दुर्घटना होने पर जनहानि की आशंका कम से कम हो। वाहन चलाने के दौरान तीन सवारी ना बैठें तथा नशे के हालत में वाहन चालन न करें यह हमारी प्राथमिकता होनी चाहिए। चौपहिया चलाने के दौरान सीट बैल्ट का उपयोग अनिर्वाय रूप कर वाहन की गति नियंत्रित होना चाहिए। जहां भी ट्रैफिक सिग्नल हैं वहां सिग्नल के नियम का पालन अनिर्वाय रूप किया जाना चाहिए। वाहन और वाहन चालकों के लिए आवश्यक दस्तावेज वाहन रजिस्ट्रेशन लाईसेंस बीमा, प्रदुषण प्रमाण पत्र हमेशा जीवित हों इसका विशेष ध्यान रखा जाना चाहिए। किसी भी अकस्माक दुर्घटना पर घायलों को तत्काल अस्पताल पहुंचाकर बेहतर नागरिक होने का हमें परिचय देना चाहिए।

इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, यातायात कार्यालय के अधिकारी-कर्मचारी, परिवहन अधिकारी सीएमओ बीजापुर , पत्रकारगण एवं स्कूली बच्चों के साथ जिले के नागरिकगण उपस्थित थे।