Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

धमतरी : कलेक्टर ऋतुराज रघुवंशी ने जिला अस्पताल और तहसील कार्यालय का किया औचक निरीक्षण

  कलेक्टर  ऋतुराज रघुवंशी ने आज जिला अस्पताल और तहसील कार्यालय कुरूद का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर  रघुवंशी ने तहसील कार्यालय के निरीक्षण के...

 


कलेक्टर  ऋतुराज रघुवंशी ने आज जिला अस्पताल और तहसील कार्यालय कुरूद का औचक निरीक्षण किया। कलेक्टर  रघुवंशी ने तहसील कार्यालय के निरीक्षण के दौरान राजस्व संबंधी कार्यो के संपादन की कार्यवाही को बारीकी से जांची। इस दौरान उन्होंने अनुभाग में डायवर्सन लंबित प्रकरण, एवं निराकृत प्रकरणों की जानकारी ली। उन्होंने तहसील कार्यालय की विभिन्न पंजियों सर्किल नोट बुक, पटेल पंजी, कोटवार पंजी, वर्षा पंजी, पटवारी पंजी, गोपनीय प्रतिवेदन, सेवा पुस्तिका संधारण, लंबित पेशन प्रकरण, कर्मचारियों की भविष्य निधि पंजीयन, पासबुक संधारण, आडिट जांच, मासिक व्यय पत्रक, सिवाय आय पंजी, वार्षिक जांच पंजी, किसान किताब पंजी, मार्डन रिकार्ड रूम, रिकार्ड रूम में जमा अभिलेखों की पंजी, कोटवार वर्दी पंजी, डायवर्सन/भू-भाटक पंजी आदि का अवलोकन किया और जरूरी दिशा-निर्देश अधिकारियांे को दिये। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान भुईया कक्ष, कार्यालय में कम्प्यूटरों की उपलब्धता व आवश्यकता, इंटरनेट व्यवस्था आदि के बारे में भी पूछा। निरीक्षण के दौरान कलेक्टर ने तहसील कार्यालय के विभिन्न कक्षों का भी निरीक्षण किया और अधिकारियों से कहा कि बाहर से आने वाले ग्रामीणों को पेयजल, छाया आदि की व्यवस्था उपलब्ध करायें। इस अवसर पर एसडीएम श्री सोनाल डेविड उपस्थित थे।


हड़ताल अवधि में जरूरी स्वास्थ्य सुविधायें न हो प्रभावित -कलेक्टर रघुवंशी


निरीक्षण के दौरान कलेक्टर  रघुवंशी ने जिला अस्पताल का भी निरीक्षण किया और मरीजों को दी जा रही जरूरी सुविधाओं की जानकारी ली। इस दौरान कलेक्टर ने हड़ताल कर रहे कर्मचारियों के बारे में पूछा और अधिकारियांे को निर्देशित किया कि कर्मचारियों के हड़ताल अवधि में जरूरी स्वास्थ्य सुविधायें प्रभावित न हो और मरीजों को स्वास्थ्य सुविधायें सतत् मुहैय्या होती रहे, इस बात का ध्यान रखें। इस दौरान उन्होंने कहा कि आगामी वर्षा ऋतु के कारण अब मरीजों की संख्या में वृद्धि संभावित है, इसके लिए पर्याप्त मात्रा में दवाईयां व मरीजों के लिए बिस्तर की व्यवस्था कर लें। इसके साथ ही पूर्व में किये गये निरीक्षण के दौरान दिये गये आवश्यक मरम्मत एवं संधारण कार्य को शीघ्र प्रारंभ करने कहा। इस दौरान कलेक्टर श्री रघुवंशी ने जिला अस्पताल में भर्ती मरीजों से बातचीत की और उनका हालचाल जाना।  

निरीक्षण के दौरान कलेक्टर  रघुवंशी ने कलेक्टर ने गंभीर और आकस्मिक चिकित्सा सेवाओं की व्यवस्थाओं का भी निरीक्षण किया। उन्होंने जनरल मेडिसीन, शल्य क्रिया, प्रसव सेवा, सोनोग्राफी, दन्त रोग, हड्डी रोग, नेत्र रोग, शिशु रोग, फिजियोथेरेपी, ब्लड बैंक, एक्स-रे, पैथोलॉजी, पोषण पुनर्वास केन्द्र आदि कक्षों का बारी-बारी से निरीक्षण किया और अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिये। कलेक्टर ने जिला अस्पताल में प्रतिदिन आने वाले मरीजों, उपलब्ध दवाइयों एवं अधिकारी-कर्मचारियों की भी जानकारी ली। इस अवसर पर मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. एस.के.मण्डल, सिविल सर्जन सह अस्पताल अधीक्षक डॉ.टोण्डर के अलावा अन्य चिकित्सक एवं अस्पताल परिसर के अन्य अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

No comments