Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

समस्त अभिभावकों से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़ कर भाग लेने हेतु किया गया आग्रह

   जांजगीर-चांपा, 24 जुलाई 2023 कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी निर्देशन में जिले में 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आकलन हेतु समुदाय...

  

जांजगीर-चांपा, 24 जुलाई 2023

कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी निर्देशन में जिले में 06 वर्ष से कम आयु के बच्चों में पोषण स्तर के आकलन हेतु समुदाय की सहभागिता सुनिश्चित करते हुये पूर्व वर्ष की भांति इस वर्ष भी आगामी 01 से 13 अगस्त 2023 तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला एवं बाल विकास विभाग अनिता अग्रवाल के द्वारा वजन त्यौहार के संबंध में जानकारी देते हुये बताया कि इसका उद्देश्य जन-जन को कुपोषण के प्रति जागरूक करना है।
       इस दौरान सभी विकासखण्डों में क्लस्टरवार वजन त्यौहार का आयोजन किया जाएगा। जिसके अंतर्गत प्रत्येक गांव, आंगनबाड़ी क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी 6 वर्ष से कम आयु के बच्चों का वजन लेकर पोषण स्तर (बौनापन तथा दुबलापन) का माप किया जायेगा। साथ ही बच्चों के पोषण स्तर के बारे में अभिभावकों को अवगत कराते हुये उन्हे कुपोषण के संबंध में जागरूक कर बच्चों के कुपोषण से बाहर लाने हेतु उचित परामर्श दिया जायेगा। उन्होने बताया कि प्राप्त आंकड़ों के आधार पर जिले मेे कुपोषण की दर में कमी लाने हेतु लक्ष्यों का निर्धारण कर उपयुक्त कार्ययोजना बनाई जायेगी। जिला कार्यक्रम अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले के समस्त अभिभावकों से वजन त्यौहार में बढ़-चढ़कर भाग लेने और अपने बच्चों का वजन कराने का आग्रह किया गया है। छोटी उम्र में पोषण आहार को बच्चों के दिनचर्या मे जोड़ दिया जाये तो उनमें शारीरिक एव मानसिक विकास को बल मिलता है।

No comments