Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

जशपुरनगर : मुख्यमंत्री मितान योजना की सेवा के लिये टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल कर करा सकते हैं पंजीयन

  जशपुरनगर 10 जुलाई 2023 मुख्यमंत्री मितान योजना का नगर पालिका जशपुर में शुभारंभ किया है और घर-घर जाकर करेंगे काम आ रहा है अब आपके पास मितान...

 जशपुरनगर 10 जुलाई 2023

मुख्यमंत्री मितान योजना का नगर पालिका जशपुर में शुभारंभ किया है और घर-घर जाकर करेंगे काम आ रहा है अब आपके पास मितान से योजना को सार्थक किया जा रहा है। योजना के शुरू होने से श्रमिक कार्ड सहित 25 सेवाओं की घर बैठे डिलीवरी आमजनों को होगी।
        उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने विगत दिवस 01 जुलाई 2023 को शहरी योजनाओं का विस्तार करते हुए मुख्यमंत्री मितान योजना का सभी नगर पालिकाओं में शुभारंभ किया है। उन्होंने सर्विस डिलीवरी को मजबूत करने, नागरिकों को घर बैठे प्रमाण-पत्र उपलब्ध कराने के लिए इस योजना की शुरुआत की गई।
       मुख्यमंत्री मितान योजना अंतर्गत श्रमिक कार्ड सेवाओं सहित कुल 25 सेवाओं की घर बैठे डिलीवरी का विस्तार करते हुए मितान के माध्यम से प्रदेश के समस्त नगर पालिका परिषदों में उपलब्ध होगी। इनमें मूल निवासी प्रमाण पत्र, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति प्रमाण पत्र, अन्य पिछड़ा वर्ग प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, दस्तावेज के नकल के लिए अनुरोध गैर-डिजिटल भूमि रिकार्ड आदि की प्रति, मृत्यु प्रमाण पत्र, विवाह पंजीकरण और प्रमाण पत्र, नया राशन कार्ड एपीएल (सफेद), नया राशन कार्ड बी.पी.एल. (प्राथमिकता), राशन कार्ड सरेंडर व ट्रान्सफर, राशन कार्ड भर जाने पर, राशन कार्ड में सुधार के लिए, जन्म प्रमाण-पत्र, दुकान और स्थापना पंजीकरण, भूमि सूचना (भूमि उपयोग), जन्म प्रमाण-पत्र सुधार, मृत्यु प्रमाण-पत्र सुधार, विवाह प्रमाण-पत्र सुधार, आधार कार्ड, पैन कार्ड, राशन कार्ड से सदस्य जोड़ने व हटाने के लिए, राशन कार्ड खो जाने व गुम जाने पर, राशन कार्ड में सुधार के लिए, श्रम पंजीयन एवं श्रम पंजीयन सुधार इत्यादि सेवाएं घर बैठे मितान सेवा से प्राप्त किए जा सकते हैं। इस सेवा से लोगों को श्रम, समय और धन की बचत होगी । साथ ही प्रमाण पत्रों को प्राप्त करने के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने से भी निजात मिलेगी। वास्तव में छत्तीसगढ़ में मुख्यमंत्री मितान योजना से नागरिक सुविधाओं का विस्तार हुआ है और मितान की सेवाओं से नागरिकों को घर बैठे ही शासकीय सेवायें की सुविधा प्राप्त होगी। नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग द्वारा संचालित मुख्यमंत्री मितान योजना से लाभान्वित होने के लिये आवेदक मितान की सेवा के लिये टोलफ्री नंबर 14545 पर कॉल कर पंजीयन करा सकता है।

No comments