Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के तहत स्कूलों में किया जा रहा स्वास्थ्य जागरूकता

 जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग के समन्वय से पाटन विकासखण्ड के 9 स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल सहित 22 स्कूलों में तम्ब...



 जिला प्रशासन के मार्गदर्शन में शिक्षा विभाग के समन्वय से पाटन विकासखण्ड के 9 स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल सहित 22 स्कूलों में तम्बाकू मुक्त शिक्षण संस्थान हेतु स्वास्थ्य जागरूकता की जा रही है। इस गतिविधियों में किशोर-किशोरियों को स्कूलों में तम्बाकू नियंत्रण कार्यक्रम के अंतर्गत तम्बाकू के दुष्प्रभाव, फर्स्ट हैंड स्मोकिंग, सेकंड हैंड स्मोकिंग, तम्बाकू युक्त गुटखा, गुड़ाखु के नशे के कारण शारीरिक और मानसिक हानि की जानकारी दी जा रही है। इसके साथ ही स्कूलों में टोबैको मॉनिटर चिन्हांकित किए जा रहे हैं और छात्र-छात्राओं को तम्बाखू उपयोग न करने शपथ दिलाई जा रही है।

बीएमओ पाटन ने बताया कि बच्चों एवं स्कूल स्टाफ को कोटपा एक्ट 2003 के संबंध में जानकारी प्रदान की जा रही है। स्कूलों में तम्बाखू मुक्त शिक्षण संस्थान प्रमाणन हेतु तैयारियां की जा रही है। इसके अलावा छात्र-छात्राओं की क्विज प्रतियोगिता की जा रही है एवं उन्हें पुरस्कृत किया जा रहा है।जागरूकता कार्यक्रम में एमएचओ जिला दुर्ग ,एसडीएम पाटन श्री विपुल गुप्ता और स्वास्थ्य विभाग विकासखण्ड पाटन की चिरायु टीम द्वारा स्कूलों में गतिविधियां की जा रही है। बीपीएम, बीईटीओ, प्राचार्यगण ,शिक्षकों एवं छात्र छात्राओं का विशेष रहा।

No comments