Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

तारकोल फैक्ट्री में लगी भीषण आग, लाखों रुपए का नुकसान

 दुर्ग। भिलाई के लाइट इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित तारकोल कंपनी में आज अचानक से आग लगने के कारण लाखों रुपयों का नुकसान हो गया। घटना की जानकार...



 दुर्ग। भिलाई के लाइट इंडस्ट्रियल एरिया में स्थित तारकोल कंपनी में आज अचानक से आग लगने के कारण लाखों रुपयों का नुकसान हो गया। घटना की जानकारी पाकर समय रहते नगर सेना अग्निशमन विभाग की दो गाड़ियां मौके पर पंहुचकर आग नियंत्रण में तो कर लिया है, लेकिन इस घटना के कारण तारकोल कंपनी के फायर सेफ्टी के घटिया इंतजाम की भी पोल खुल गई है।


हथखोज स्थित एमके तारकोल फैक्ट्री में लगी भीष्ण आग के कारण आसपास के क्षेत्र में हड़कंप मच गया था, घटना की जानकारी मिलते ही नगर सेना अग्निशमन विभाग की दमकल की एक गाड़ी तत्काल मौके पर पहुँच गई। जिसके कारण आग को काबू कर लिया गया हैं। तारकोल कंपनी होने के कारण कंपनी में भी फायर सेफ्टी के इंतजाम तो किये गये थे, लेकिन ये उतने प्रभावशाली सिद्ध नही हो पाये। क्योकि मात्र दस प्रतिशत ही आग बुझाने में इसका योगदान रहा। जिसके कारण कंपनी द्वारा की गई व्यवस्था पर भी सवाल खड़ा हो रहा हैं। मौके पर पहुँचे एडिशनल एसपी संजय ध्रुव का कहना था कि सूचना पाकर पहुँची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पा लिया है। और स्थित नियंत्रण में हैं।


फैक्ट्री में भीषण आग लगने के बाद भी कंपनी मालिक नहीं आए नजर


वही फैक्ट्री में भीषण आग लगने के बाद भी कंपनी मालिक तो कही नजर नहीं आये। लेकिन उनके एक मित्र सतीश मिश्रा मदद करने जरूर मौके पर पहुँचे हुये थे। फायर सेफ्टी को लेकर जब हमने उनसे बातचीत की तो उनका कहना था, कि नॉर्म्स के अनुरूप व्यवस्था की गई हैं। लेकिन इसमे कम ज्यादा की भी गुंजाइस हैं।


अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर पाया काबू


इस फैक्ट्री में आग उस समय लगी जब एक बड़े से टैंक में रखकर तारकोल का मिश्रण किया जा रहा था। लेकिन तापमान अनियंत्रित हो गया। और और मिश्रण अधिक गर्म होते ही उसने आग का रूप ले लिया। जिसके कारण देखते ही देखते इसने विकराल रूप ले लिया। वो तो भला था, कि नगर सेना अग्निशमन विभाग की टीम ने फौरन मौके पर पहुँचकर इस पर काबू पा लिया। नही तो स्तिथि और भी  हो सकती थी। क्योंकि कंपनी से ही सटी बस्ती भी लगी हुई हैं।

No comments