Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

विश्व फार्मेसी दिवस:आज राजनांदगांव जिले के फार्मासिस्ट ने विश्व फार्मेसी दिवस मनाया

  हम स्वास्थ्य देखभाल (Health Care) क्षेत्र के बारे में बात करते हैं, तो इस क्षेत्र में वे सभी लोग शामिल होते हैं जो किसी न किसी रूप में हमा...

 


हम स्वास्थ्य देखभाल (Health Care) क्षेत्र के बारे में बात करते हैं, तो इस क्षेत्र में वे सभी लोग शामिल होते हैं जो किसी न किसी रूप में हमारे स्वास्थ्य के लिए काम करते हैं। उसी तरह फार्मासिस्ट (Pharmacist) हैं जो हमारे स्वास्थ्य (Health) का ख्याल रखते हैं।

आपके घर के आस-पास कोई न कोई एक फार्मेसी जरूर होगी जिस पर आप पूरा भरोसा करते होंगे है। कई बार ऐसी स्थिति उत्पन्न हो जाती है कि आप डॉक्टर (Doctor) के पास नहीं जा पाते हैं लेकिन अपने नजदीकी फार्मेसी से कोई बेसिक इलाज की दवा जरूर लेकर आते हैं ताकि आपको उस एक बार के लिए राहत मिल सके। उनके इसी योगदान की सराहना करने के लिए विश्व फार्मासिस्ट दिवस मनाया जाता है।

इसी कड़ी में राजनांदगांव जिले के सभी शासकीय फार्मासिस्ट द्वारा  फार्मासिस्ट डे  मनाया गया। इसका उद्देश्य सुरक्षित प्रभावी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने में फार्मासिस्ट की भूमिका को बढ़ावा देना और उनकी वकालत करना है।

विश्व फार्मेसी दिवस की शुरुआत

25 सितंबर का तारीख वह तारीख थी जिस दिन एफ आई पी पाया गया था और इस लिए  हमे विश्व फार्मेसी दिवस के रूप में चुना गया था । इतिहास इंटरनेशनल फ़ार्मास्युटिकल फ़ेडरेशन (FIP) काउंसिल ने पहली बार 2009 में इस्तांबुल, तुर्की में वर्ल्ड कांग्रेस ऑफ़ फ़ार्मेसी एंड फ़ार्मास्युटिकल साइंसेज में विश्व फार्मासिस्ट दिवस की घोषणा की। आज ही के दिन 1912 में FIP की स्थापना हुई थी। अपने पेशे के माध्यम से विश्व स्वास्थ्य में सुधार के लिए फार्मासिस्टों के योगदान को बढ़ावा देना इस दिन का मुख्य लक्ष्य है।

 इस दिन को प्रतिवर्ष मनाया जाता है। इस अवसर पर सभी फार्मासिस्ट साथियों मिलकर ने केक काटकर विश्व फार्मेसी दिवस मनाया और प्रदेश वासियों को बधाई और शुभकामनाए देते हुए सभी लोगो के अच्छी स्वास्थ्य का कामना किया ।इस अवसर पर  विपिन रामटेके, राकेश निर्मलकर, जयेश चावड़ा, राजेश पाल ,विशाल खत्री, जितेश चावड़ा,प्रमोद साहू, नीतू देवांगन,अर्चना साहू,प्रमोद साहू,राहुल सोनेकर ,ओमेश्वरी, मीनाक्षी मेश्राम ,वर्षा साकुरे,किशोर साहू उपस्थित थे।


No comments