Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

दिलचस्प हो जायेगा 2023 का IPL, अब 11 खिलाड़ियों के बजाए 15 खेलने के योग्य

    टी-20 क्रिकेट में बीसीसीआई अब एक नया नियम लाने की तैयारी में है। इस नियम को लागू होते ही टी-20 क्रिकेट और भी दिलचस्प हो जायेगा। क्योंकि ...

 


 टी-20 क्रिकेट में बीसीसीआई अब एक नया नियम लाने की तैयारी में है। इस नियम को लागू होते ही टी-20 क्रिकेट और भी दिलचस्प हो जायेगा। क्योंकि टी-20 मुकाबले में 11 खिलाड़ियों के बजाए 15 खेलने के लिए योग्य हो जायेगे। इस नए नियम को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नाम दिया जा सकता है। इस नियम के टेस्टिंग के लिए सबसे पहले घरेलू क्रिकेट में ही यह लागू किया जाएगा। सूत्रों की मानें तो बीसीसीआई सबसे पहले 11 अक्टूबर से शुरू हो रहे टी20 सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी से यह नया नियम लागू किया जा सकता है।

यहां टेस्टिंग के बाद इस नियम को आईपीएल सीजन 2023 में भी लागू किया जा सकता है। बता दें कि यह नया नियम ऑस्ट्रेलियाई टूर्नामेंट बिग बैश लीग (BBL) में भी ‘एक्स फैक्टर’ के नाम से लागू है। लेकिन इस टूर्नामेंट में 13 खिलाड़ियों को खेलने की अनुमित दी जाती है।

BCCI ने इस नियम को लेकर जारी किया सर्कुलर –

एक्स फैक्टर नियम को लेकर बीसीसीआई ने सभी राज्यों को एक सर्कुलर जारी कर दिया है। जिसमें कहा गया है कि टी20 क्रिकेट की बढ़ती लोकप्रियता को ध्यान में रखते हुए अब नया कुछ लाने की तैयारी है। इससे टी-20 क्रिकेट को और भी ज्यादा रोचक बनाया जा सकता है।

जानिए इम्पैक्ट प्लेयर नियम के बारे में –

(1) इस नियम के अनुसार, किसी भी टीम के कप्तान को टॉस के वक्त प्लेइंग-11 तो बतानी ही पड़ती है। इसके साथ ही चार अन्य खिलाड़ियों के नाम भी देने होगे। इन 4 चारों दिग्गजों में से किसी एक को ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ नियम के तहत प्लेइंग-11 में शामिल प्लेयर से रिप्लेस किया जा सकता है।

(2) इस नियम के अनुसार जिस भी प्लेयर का अनाउंसमेंट किया जाएगा। वहीं खिलाड़ी मैच खेल पाएंगा। प्लेइंग इलेवन से बाहर किया गया प्लेयर मैच नहीं खेल सकेगा। मैच के दौरान उस खिलाड़ी से फील्डिंग भी नहीं करवाई जा सकेगी।

(3) इस नए नियम से टीम को फायदा जरूर मिलेगा। अगर ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ के रूप में किसी बॉलर को शामिल किया जाता है, तो वह अपने पूरे चार ओवर गेंदबाजी ही करेगा। टीम से बाहर हुए बॉलर ने कितने ओवर किए या नहीं किए। उसका कोई असर नहीं पड़ेगा।

(4) BCCI के नियम के अनुसार, टी-20 मैच के दौरान दोनों टीमें पारी के 14वें ओवर से पहले ‘इम्पैक्ट प्लेयर’ का उपयोगे कर सकेंगी।

No comments