Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

महिला आरक्षक अंकिता गुप्ता ने माउंट एल्ब्रुस पर लहराया तिरंगा

  कवर्धा।  आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश जब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा था, उसी समय छत्तीसगढ़ की बेटी अंकिता गुप्ता ने यूरोप की सबसे ऊंच...

 


कवर्धा। आजादी के 75 साल पूरे होने पर देश जब आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा था, उसी समय छत्तीसगढ़ की बेटी अंकिता गुप्ता ने यूरोप की सबसे ऊंची चोटी ‘माउंट एल्ब्रुस’ में देश का तिरंगा लहराने के साथ छत्तीसगढ़ सरकार के न्याय एवं सशक्तिकरण मॉडल को प्रदर्शित कर प्रदेशवासियों के सीने को चौड़ा कर दिया.

कवर्धा की रहवासी और कबीरधाम जिला पुलिस में आरक्षक के पद पर पदस्थ अंकिता गुप्ता ने स्वतंत्रता दिवस पर रूस-जॉर्जिया सीमा पर स्थित यूरोप की सबसे ऊंची चोटी माउंट एल्ब्रुस पर तिरंगा फ़हराकर आजादी के जश्न को यादगार बना दिया, इस चढ़ाई से पहले अंकिता भारत की सबसे ऊंची चोटी लेह-लद्दाख के यूटी कांगड़ी में -39 डिग्री में फतह कर चुकी है.

अंकिता ने अपनी इस सफलता को माता-पिता के साथ देश के स्वतंत्रता संग्राम सेनानी व शहीदों को समर्पित किया. अंकिता ने कहा कि यह सब राज्य सरकार और जिलेवासियों के प्रेम और आशीर्वाद से संभव हो पाया है. अंकित गुप्ता का लक्ष्य सातों महाद्वीपों के चोटियों पर तिरंगा लहराना है. यूरोप महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटी को फतह करने के लिए अंकिता और उनकी टीम 10 अगस्त को रूस की राजधानी मॉस्को से मिनरलनी वोडी शहर पहुंची. 11 अगस्त को जलवायु-अनुकूलन रोटेशन के दौरान 2346 मी ऊंचाई तक गई. यह रोटेशन वायु दबाव के परिवर्तन और एक्यूट माउंटेन सिकनेस से बचाव के लिए जरूरी होता है.

No comments