Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अम्बिकापुर में बैंक सखियों के जरिये जिले के सभी ग्राम पंचायतों में पहुंची बैंकिंग सुविधा

  ग्रामीण क्षेत्रो में बैंकिंग सुविधा पहुंचाने जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए बैंक सखी अब जिले के सभी 439 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को ब...

 


ग्रामीण क्षेत्रो में बैंकिंग सुविधा पहुंचाने जिला प्रशासन द्वारा शुरू किए गए बैंक सखी अब जिले के सभी 439 ग्राम पंचायतों में ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधा मुहैया करा रहे है। जिले में कुल 106 बैंक सखियां कार्यरत है जो कियोस्क बीसी सखी, पेप्वाइंट माइक्रोएटीएम बीसी सखी के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग का कार्य कर रही हैं। अब तक जिले में बैंक सखी द्वारा 104.18 करोड़ रूपए का लेने-देन किया गया है। बैंक सखियों ने इण्डियन इंस्टीटयूट ऑफ बैंकिंग फाइनेंस के माध्यम से बैंकिंग की परीक्षा भी उत्तीर्ण की हैं।

    बैंक सखियों द्वारा ग्रामीणों के साथ ग्राम पंचायत के मनरेगा श्रमिकों, पेंशन, प्रधानमंत्री सम्मान निधि, आवास निर्माण के हितग्राही का भुगतान तथा महिला समूहों की बचत, ऋण जमा और निकासी की सुविधा भी गांव में सभी को दी जा रही है। साथ ही साथ बैंकों में नया खाता खुलवाने का कार्य किया जा रहा है जिससे ग्रामीणों को बैंकिंग सुविधाओं का लाभ अपने गांव में ही प्राप्त हो रहा है।

    बैंक सखियों के द्वारा मई 2020 से मनरेगा कार्यस्थलों पर भी मजदूरी भुगतान किया जा रहा है। अब तक कुल 19626 मजदूरों का 5 करोड़ से अधिक रूपए का भुगतान किया गया। इसी तरह पेंशन में 89 हजार 264 हितग्राहियों को कुल 10 करोड़ 48 लाख पेंशन का भुगतान तथा किसान निधि में 3997 हितग्राहियों को कुल 82 लाख 78 हजार रूपये का भुगतान किया गया है। इसके साथ ही उनके द्वारा 5447 आयुष्मान कार्ड भी बनाये गए हैं तथा श्रम कार्ड बनाने का भी कार्य किया जा रहा है। कार्यरत बैंक सखियों द्वारा छ हजार से लेकर दस हजार रूपये तक की आय प्रतिमाह अर्जित की जा रही है।

No comments