Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

जाने एक दिन की उठापटक के बाद दिल्ली से मध्य प्रदेश के लिए क्या-क्या लेकर आए सीएम शिवराज ?

 नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पीएम...



 नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के बाद मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मीडिया से बात करते हुए बताया कि पीएम से कई मुद्दों के साथ किसानों और बेरोजगारों को लेकर भी चर्चा हुई है. दिल्ली में पीएम मोदी से मुलाकात के बाद जब सीएम वापस प्रदेश लौटे तो क्या नया लेकर आए, इसपर सभी की नजरें थीं. आईए एक नजर डालते हैं कि एक दिन की उठापटक के बाद दिल्ली से मध्य प्रदेश के लिए क्या-क्या लेकर आए शिवराज सिंह.....


रोजगार दिवस पर प्रधानमंत्री मुद्रा योजना, पीएम स्वनिधि, मुख्यमंत्री ग्रामीण पथ विक्रेता, मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना, प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, राष्ट्रीय शहरी आजीविका मिशन जैसी विभिन्न योजनाओं से युवा लाभान्वित हो रहे हैं.


पहले मध्यप्रदेश में इन्वेस्टर समिट 4, 5 एवं 6 नवंबर को आयोजित होने थे, लेकिन अब 9 जनवरी को प्रवासी भारतीय दिवस के अवसर पर इंदौर में मुख्य कार्यक्रम आयोजित होगा और उससे पहले 7 और 8 जनवरी को इंदौर में ही इन्वेस्टर समिट का आयोजन करेंगे.


PM ने आजादी 75 में एक जिले में 75 अमृत सरोवर के निर्माण का आह्वान किया था. मध्यप्रदेश ने उस आह्वान को स्वीकार किया और अब 3,800 अमृत सरोवर बनेंगे. 15 अगस्त के शुभ अवसर पर अमृत सरोवर के पास ध्वजारोहण किया जायेगा. मध्य प्रदेश के 52 जिलों में कुल 3825 अमृत सरोवरों के निर्माण का लक्ष्य रखा गया था. इस योजना के तहत अब तक 2100 करोड़ रुपए की लागत से 5534 अमृत सरोवर स्वीकृत किए जा चुके हैं तथा 500 करोड़ रुपए मजदूरी के रूप में भी भुगतान किया जा चुका है.


मध्य प्रदेश ने केंद्र सरकार को विशेष पूंजीगत सहायता योजना के अंतर्गत 6280 करोड़ का ब्याज रहित ऋण प्राप्त करने का भी प्रस्ताव भेजा है. प्रधानमंत्री के नेतृत्व वाली सरकार के मार्गदर्शन में मध्य प्रदेश उत्तरोत्तर प्रगति की ओर अग्रसर है. मध्यप्रदेश में की गई अर्थव्यवस्था में स्व सहायता समूह का योगदान 4 हजार करोड़ से बढ़कर 20 हजार करोड़ हो गया है. मध्यप्रदेश की निर्यात में वृद्धि संपूर्ण भारत की औसत निर्यात वृद्धि से लगभग 5 गुना तक है. मध्यप्रदेश के 2022-23 का बजट में प्रदेश के इतिहास का अब तक का सबसे बड़ा बजट है.


मध्यप्रदेश में 2022 दिसम्बर तक 11107 हेल्थ & वैलनेस सेंटर स्थापित किए जाने का लक्ष्य रखा है, जिनमें 9230 अर्थात 83% क्रियाशील हो चुके हैं. गरीबों के कल्याण के लिए लागू की गई प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना के तहत प्रदेश में प्रथम चरण में 5 करोड़ 11 लाख विक्रेताओं को 511 करोड़ रुपए का ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध कराया गया है. मध्यप्रदेश केंद्रीय योजनाओं के पालन में पूरे देश में अग्रणी राज्यों में है.


मध्यप्रदेश में हर महीने में एक दिन रोजगार दिवस का आयोजन किया जाता है और कम से कम 2 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ने का सरकार का लक्ष्य रहता है. सीएम शिवराज सिंह ने बताया कि जनवरी, फरवरी और मार्च माह के रोजगार दिवसों में 13 लाख से अधिक युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने में हम सफल हुए हैं.


मुलाकात में CM ने प्रधानमंत्री को जानकारी देते हुए कहा कि युवाओं के स्वरोजगार हेतु हाल ही में 5 अप्रैल 2022 को प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना की शुरुआत की है. इसके अंतर्गत प्रदेश के 1,815 युवाओं को 112 करोड़ के ऋण स्वीकृत किये गये हैं.


CM ने प्रधानमंत्री से अनुरोध किया कि भारत सरकार एवं मध्य प्रदेश शासन के संयुक्त तत्वाधान में इजिप्ट राष्ट्र को गेहूं निर्यात करने के लिए कांडला / मुंदरा पोर्ट से गेहूं के जहाजों का फ्लैग ऑफ कार्यक्रम आयोजित किया जा सकता है


CM ने प्रधानमंत्री को इस संबंध में आगे बताया कि 11 अप्रैल 2022 को इजिप्ट के प्रतिनिधिमंडल के इंदौर भ्रमण के उपरान्त कृषि निर्यात प्रकोष्ठ के अधिकारी लगातार इजिप्ट के आयातकों के संपर्क में हैं



No comments