Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

ग्राम निलजा के लघु कृषक अब खेती के साथ ही मछली पालन की राह पर

रायपुर। रायपुर जिला के विकासखंड धरसींवा अंतर्गत ग्राम पंचायत निलजा के कृषक चोवाराम वर्मा अब खेती के साथ-साथ मछली पालन भी करने लगे हैं। धर...

रायपुर। रायपुर जिला के विकासखंड धरसींवा अंतर्गत ग्राम पंचायत निलजा के कृषक चोवाराम वर्मा अब खेती के साथ-साथ मछली पालन भी करने लगे हैं। धरसींवा से 17 कि.मी. की दूरी पर यह गांव स्थित है। जहां पर आवागमन के लिए प्रधानमंत्री सड़क योजना तथा लोक निर्माण विभाग द्वारा निर्मित सड़क गांव तक जाती है। इसके पास ही कुरूद (सिलयारी) रेलवे स्टेशन स्थित हैं। 

किसान चोवाराम वर्मा  एक लघु कृषक है, उनके द्वारा सरकारी मदद से डबरी निर्माण का मांग किया गया। हितग्राही द्वारा 3.5 एकड़ में कृषि कार्य किया जाता है। जिसमें पहले धान की खेती की जाती थी, पानी की कमी होने के कारण दो फसल नहीं लिया जाता था।

हिताग्राही के आधा एकड़ खेत में 1 लाख 41 हजार की लागत से डबरी निर्माण कराया गया है जिससे उसे लाभ मिला है। कृषक वर्मा द्वारा डबरी में मछली पालन के लिये औसतन 4500 नग मछली बीज डाला गया है जो कि जून माह में तैयार हो जायेगा। उनके द्वारा डबरी के मेड़ में प्याज तथा सब्जी की बाड़ी लगाई गई है, जिसमें 2 हजार रूपये का प्याज तथा एक हजार रूपये की भिण्डी तथा सेमी के बीज डाले गये हैं, जिससे उसे 3 क्विंटल प्याज प्राप्त हुआ है। जिससे उन्हें आमदनी हो रही है।

डबरी स्थल में ही उसके द्वारा आजिविका हेतु मुर्गी पालन भी प्रारंभ किया जा रहा है। उक्त डबरी निर्माण से हितग्राही की आर्थिक स्थिति में सुधार हुआ है। डबरी निर्माण से अब पर्याप्त मात्रा में सिंचाई की सुविधा उपलब्ध है जिससे उत्पादन में बढ़ोत्तरी हो रही है तथा कृषक के परिवार में खुशहाली आयी है।

No comments