Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

आ चुकी है तीसरी लहर, ओमिक्रॉन के हैं महानगरों में 75% केस: कोविड टास्क फोर्स हेड

नई दिल्ली ।   देश में कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. एनके अरोड़ा (Dr. NK Arora) ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर (Covid Third Wave) आ चुकी है....



नई दिल्ली देश में कोविड टास्क फोर्स के हेड डॉ. एनके अरोड़ा (Dr. NK Arora) ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर (Covid Third Wave) आ चुकी है. उन्होंने कहा है कि महानगरों से ओमिक्रॉन (Omicron) से जुड़े मामले अधिक संख्या में मिल रहे हैं. डॉ. अरोड़ा ने कहा है कि मुंबई, दिल्ली और कोलकाता जैसे शहरों में इस वक्त 75 फीसदी मामले ओमिक्रॉन वैरिएंट से जुड़े हुए हैं.

एनडीटीवी से बातचीत में डॉ. अरोड़ा ने कहा- देखिए दिसंबर के शुरुआती सप्ताह में ओमिक्रॉन का पहला मामला देश में मिला था. अब अगर पिछले हफ्ते की बात करें तो राष्ट्रीय स्तर पर 12 फीसदी मामले इससे जुड़े हुए हैं. इसके बाद जो सप्ताह गुजरा उसमें 28 फीसदी की दर से बढ़ोतरी हुई. इसलिए ये बेहद तेजी के साथ बढ़ रहा है. यह भी कहना होगा कि बड़े शहरों विशेष तौर पर दिल्ली में 75 फीसदी मामले ओमिक्रॉन से जुड़े हुए हैं.

इससे पहले कोविड वैक्सीन रणनीति पैनल के हेड डॉ. एनके अरोड़ा ने कहा है कि बूस्टर डोज के महत्व को लेकर अभी तस्वीर और साफ होना बाकी है. उन्होंने कहा कि कई देश वैक्सीन की चार डोज को लेकर भी विचार कर रहे हैं. न्यूज़18 के साथ बातचीत में डॉ. अरोड़ा ने कहा है कि बूस्टर डोज के बारे में हमारी समझ और विज्ञान के बीच बड़ा अंतर है.

गर्भवती महिलाओं में वैक्सीनेशन पर चिंता
चिंता जाहिर करते हुए डॉ. अरोड़ा ने कहा है कि देश में 4.5 करोड़ गर्भवती महिलाओं में से केवल 10 प्रतिशत ने वैक्सीनेशन स्वीकार किया है. इसका मतलब ये है कि करीब 4 करोड़ महिलाएं इस वक्त बिना वैक्सीनेशन के हैं. बता दें कि कोरोना की शुरुआत से बच्चों और गर्भवती महिलाओं को कोरोना महामारी के लिए संवेदनशील माना गया है.

बता दें कि भारत में कोरोना वायरस संक्रमण बेहद तेजी से पैर पसार रहा है. ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron) के केस भी राज्‍यों में लगातार बढ़ रहे हैं. सोमवार को स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 33,750 नए केस सामने आए हैं.

No comments