Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

IND vs NZ 2nd Test: फॉर्म नहीं, शतक नहीं... मुंबई टेस्ट में अजिंक्य रहाणे के लिए किसकी कुर्बानी ?

Ajinkya Rahane Mumbai Test:खराब फॉर्म से गुजर अजिंक्य रहाणे पर टीम से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि, कोच राहुल द्रविड़ से जब इस बा...

Ajinkya Rahane Mumbai Test:खराब फॉर्म से गुजर अजिंक्य रहाणे पर टीम से बाहर होने का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि, कोच राहुल द्रविड़ से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कुछ भी साफ कहने से इनकार कर दिया था।

नई दिल्ली

अजिंक्य रहाणे ने लॉर्ड्स और मेलबर्न सहित दुनिया के कई ऐतिहासिक मैदानों पर शतक जड़े हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ जारी सीरीज के पहले यानी कानपुर टेस्ट में टीम इंडिया की कप्तानी भी की, लेकिन अब जब मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दूसरा टेस्ट होना है तो उनके प्लेइंग-11 में सिलेक्ट होने पर सवालिया निशान लगा हुआ है। रहाणे ने टेस्ट करियर में 79 मैच खेले हैं, लेकिन उन्हें अब भी उस मैदान पर टेस्ट खेलने का इंतजार है, जहां उन्होंने क्रिकेट का ककहरा सीखा।

जी हां, रहाणे को अगर मौका मिला तो वह होम ग्राउंड मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में पहली बार टेस्ट खेलते देखेंगे। अब सवाल उठ रहा है कि प्लेइंग-11 को लेकर सवाल कैसा तो बता दें कि रहाणे की फॉर्म अच्छी नहीं है और लगभग एक वर्ष से वह शतक भी नहीं बना पाए हैं। कानपुर टेस्ट में भी उनका खराब प्रदर्शन जारी रहा। उन्होंने 35 और 4 रन की पारी खेली।

...तो अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा का खत्म हो रहा है समय, रिकॉर्ड से जान लीजिए

इस साल 12 टेस्ट मैचों में उनका औसत 20 से भी कम का है। उन्होंने पिछला अर्धशतक इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स में लगाया था, जबकि पिछले वर्ष 26 दिसंबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में शतक जड़ा था। उसके बाद से वह दो ही बार अर्धशतक पार कर सके हैं। कैलेंडर ईयर की बात करें तो उन्होंने 12 मैचों में महज 19.57 की औसत से 411 रन बनाए हैं। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि वह कितनी खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं।

टीम इंडिया के कोच राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से जब पूछा गया कि क्या रहाणे की लय टीम के लिए चिंता का सबब है तो उन्होंने कहा, ‘इसके लिए ज्यादा चिंतित होने की जरुरत नहीं है। जाहिर है कि आप चाहेंगे कि अजिंक्य आपके लिए अधिक रन बनाएं, वह खुद भी ऐसा ही चाहेंगे।’ उन्होंने कहा, ‘वह एक प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं और उन्होंने अतीत में भारत के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। वह उन लोगों में से एक है जिनके पास कौशल और अनुभव है। यह बस एक मैच की बात है , वह इसे जानते है और हम भी समझते है।’

राहुल द्रविड़ और अजिंक्य रहाणे के दिमाग में क्या चल रहा ? वानखेड़े टेस्ट की प्लेइंग-XI पर दिया गोल-मोल जवाब

मुंबई में खेले जाने वाले अगले टेस्ट मैच में कप्तान कोहली (Virat Kohli) की वापसी होगी। ऐसे में क्या रहाणे को अंतिम 11 में जगह देने के लिए मैन ऑफ द मैच श्रेयस अय्यर को बाहर बैठाया जाएगा या फिर चेतेश्वर पुजारा और मयंक अग्रवाल में से कोई बाहर होगा ? श्रेयस अय्यर ने डेब्यू मैच की पहली पारी में शतक जड़ा था, जबकि दूसरी पारी में अर्धशतक लगाया था। ऐसे में अगर उन्हें बाहर किया गया तो यह नाइंसाफी होगी।

इस बारे में पूर्व सिलेक्टर संदीप पाटिल ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, 'मैं रहाणे या पुजारा को ड्रॉप करने के बारे में नहीं सोच रहा। दोनों ही बड़े खिलाड़ी हैं। मुझे लगता है कि कोच राहुल द्रविड़ और कप्तान विराट कोहली भी यही सोच रहे होंगे।'

No comments