Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

डीआरएम कार्यालय में ऊर्जा संरक्षण संगोष्ठी का आयोजन

रायपुर। ऊर्जा संरक्षण सप्ताह में भारतीय रेलों पर ऊर्जा के बचाव के कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी परिप्रेक्ष्य में रायपुर मंडल में भी कई का...



रायपुर। ऊर्जा संरक्षण सप्ताह में भारतीय रेलों पर ऊर्जा के बचाव के कई कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसी परिप्रेक्ष्य में रायपुर मंडल में भी कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। 14 दिसंबर को मंडल कॉन्फ्रेंस हॉल, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय रायपुर में एक ऊर्जा संरक्षण संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें एनर्जी एफिशिएंट सर्विसेज लिमिटेड, ईईएसएल के द्वारा एक कार्यशाला का आयोजन किया गया । इसके तहत ऊर्जा के बचाव के बारे में काफी रोचक और महत्वपूर्ण जानकारी शेयर की गई।

इस कार्यक्रम में मंडल रेल प्रबंधक श्याम सुंदर गुप्ता, अपर मंडल रेल प्रबंधक (परिचालन) लोकेश विश्नोई एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक (इंफ़्रा) आशीष मिश्रा और समस्त शाखा अधिकारी उपस्थित थे। प्रेजेंटेशन कार्यक्रम का संचालन, जनरल मैनेजर ईईएसएल, अभिषेक गुप्ता ने किया।

रायपुर मंडल के कार्यालयों में विधुत बचत के लिए अभियान चलाया गया एवं स्टेशनों पर यात्रियों को जागरूक करने के लिये यात्रियों से निवेदन किया गया कि दिन के समय में आवश्यक होने पर बिजली का उपयोग ना करें एवं सूर्य प्रकाश का ही उपयोग करें । जरूरत ना हो तो, लाइट एवं पंखे बंद रखें। विद्युत की बचत ही विद्युत का उत्पादन है विद्युत बचत एक राष्ट्रीय आंदोलन है एवं यह समय की मांग भी है। हम सभी को ऊर्जा बचाना है, आने वाली पीढ़ी का भी तो ध्यान रखना है। 

हम सभी को ऊर्जा बचाना है आने वाले पीढ़ी का भी तो ध्यान रखना है। ऊर्जा के सीमित साधन है बिजली, कोयला और पेट्रोल इनके प्रयोग पर रखें थोड़ा सा कंट्रोल। विद्युत सामान्य विभाग, मंडल रेल प्रबंधक कार्यालय, रायपुर मंडल, दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे द्वारा इस कार्यक्रम का सफलतापूर्वक आयोजन किया गया और विद्युत विभाग प्रमुख योगेश आर पोफली, वरिष्ठ मंडल विद्युत अभियंता ने कार्यक्रम का संचालन किया ।

No comments