Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

प्रधानमंत्री मोदी ने कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना के पूरे हो चुके खण्‍ड का लोकार्पण किया

कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना के पूरे हो चुके खंड और बीना-पनकी मल्‍टी प्रोडक्‍ट पाइपलाइन परियोजना का ...



कानपुर। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कानपुर में मेट्रो रेल परियोजना के पूरे हो चुके खंड और बीना-पनकी मल्‍टी प्रोडक्‍ट पाइपलाइन परियोजना का उद्घाटन किया। तीन सौ छप्‍पन किलोमीटर लंबी बीना-पनकी मल्‍टी प्रोडक्‍ट पाइपलाइन परियोजना की क्षमता लगभग 34 लाख 50 हजार मीट्रिक टन प्रतिवर्ष है। मध्‍य प्रदेश के बीना रिफाइनरी से उत्‍तर प्रदेश के कानपुर तक इस की कुल निर्माण लागत 1500 करोड़ से अधिक है। 

इससे बीना रिफाइनरी से पेट्रोलियम उत्‍पाद पहुंचाने में सहायता मिलेगी। कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के पूर्ण हो चुके इस खंड की लंबाई आई आई टी कानपुर से मोती झील तक नौ किलोमीटर है जबकि पूरी मेट्रो रेल लाइन की लंबाई 32 किलोमीटर है। परियोजना की लागत 11 हजार करोड रुपये से अधिक है। 

प्रधानमंत्री ने कानपुर मैट्रो रेल परियोजना के कार्यों का निरीक्षण किया और मैट्रो में सवार हो कर आई आई टी से गीता नगर तक की यात्रा की। कानपुर, उत्‍तरप्रदेश का पांचवां शहर है जिसमें मैट्रो रेल सेवा शुरू हुई है। लखनऊ, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद पहले ही मैट्रो रेल सेवा से जुड चुके हैं।

कानपुर मैट्रो रेल परियोजना की शुरूआत 15 नवम्‍बर 2019 में आदित्‍यनाथ सरकार ने की थी। कोविड महामारी के बावजूद यह मैट्रो रेल परियोजना दो वर्ष से भी कम समय में पूरी की गई है।

No comments