Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में 6 आतंकी ढेर, मारे गए आतंकियों में 2 पाकिस्तानी

जम्मू। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में दो मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी सरगना समेत जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकी ढेर कर दि...



जम्मू। दक्षिण कश्मीर के कुलगाम और अनंतनाग जिलों में दो मुठभेड़ में सुरक्षा बलों ने पाकिस्तानी सरगना समेत जैश-ए-मोहम्मद के छह आतंकी ढेर कर दिए। आईजीपी कश्मीर ने बताया कि मारे गए आतंकवादियों में से चार की पहचान अब तक दो पाकिस्तानी और दो स्थानीय आतंकवादियों के रूप में हुई है। अन्य दो आतंकवादियों की पहचान की जा रही है।

अनंतनाग मुठभेड़ में आतंकी ढेर करने के दौरान एक पुलिस कर्मी व कुलगाम में सेना के दो जवान भी घायल हुए हैं। मारे गए छह आतंकियों में से दो आतंकी पाकिस्तानी और दो स्थानीय हैं। इनके पास से एक अमेरिकी एम-4 व दो एके-47 राइफलें बरामद हुई हैं। अनंतनाग में सुरक्षाबलों का ऑपरेशन जारी है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि बुधवार शाम सुरक्षाबलों को कुलगाम जिले के मिरहामा इलाके में कुछ आतंकियों के मौजूद होने की सूचना मिली थी। पूरे इलाके की घेराबंदी कर घर-घर तलाशी अभियान शुरू किया गया। इसी दौरान एक मकान में छिपे आतंकियों ने सुरक्षाबलों पर फायरिंग कर दी। सुरक्षाबलों ने संयम बरतते हुए उन्हें आत्मसमर्पण के लिए कहा, लेकिन वह नहीं माने। इसके बाद सुरक्षा बलों ने जवाबी कार्रवाई में जैश के पाकिस्तानी कमांडर समेत छह आतंकियों को मार गिराया। इनके शव बरामद कर लिए गए हैं। इनके पास से एक अमेरिकी एम 4 तथा एके सीरीज की दो राइफलें मिली हैं। काफी समय बाद जैश आतंकी के पास से एम-4 राइफल मिली हैं। 

शोपियां में मिली थी एम 4 राइफल

इससे पहले 14 मार्च 2021 को शोपियां जिले के रावलपोरा इलाके में सुरक्षाबलों के साथ मुठभेड़ में लश्कर आतंकी जहांगीर मारा गया था। उसके पास से सुरक्षाबलों ने एम 4 राइफल व कारतूस बरामद किए थे। बीते साल कुलगाम में हुई मुठभेड़ में मारे गए इमरान भाई नामक जैश के पाकिस्तानी आतंकी से दो हथियार बरामद हुए थे जिनमें से एक एम-4 राइफल थी। 

आतंकियों की पसंद है एम 4 राइफल

अमेरिकी सेना द्वारा इस्तेमाल की जाने वाली एम 4 राइफल आतंकियों का पसंदीदा हथियार है। पाकिस्तान इसे आतंकियों को उपलब्ध कराता है। वजन में हल्की होने के कारण यह लाने-ले जाने में आसान होती है। इससे आतंकी ज्यादा दूरी से वार कर सकते हैं, क्योंकि इसके ऊपर साइट लगी रहती है। इसकी बड़ी खासियत है कस्टमाइज़ेशन। इसमें कई सारी चीजें जोड़ी जा सकती हैं। दूर तक देखने के लिए टेलीस्कोप का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। इसकी मारक क्षमता करीब 600 मीटर होती है। साथ ही यह 950 गोलियां लगातार दाग सकती है।

अनंतनाग में मारे गए आतंकी की शिनाख्त नहीं

अनंतनाग के नौगाम शाहाबाद इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर 19 आरआर, जम्मू-कश्मीर पुलिस और सीआरपीएफ ने इलाके में संयुक्त तलाशी अभियान शुरू किया। शाम लगभग 7.30 बजे सुरक्षाबलों ने इलाके को घेर कर तलाशी अभियान शुरू किया। इसी दौरान एक घर में छिपे आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी जिसमें एक पुलिस कर्मी दीपक शर्मा घायल हो गया, उसके सिर में गोली लगी है। पुलिस कर्मी को तुरंत इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया। इसके बाद सुरक्षा बलों और आतंकियों के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी जारी है। आधी रात को सुरक्षा बलों ने एक जैश आतंकी को मार गिराया। रात हो जाने के कारण पूरे इलाके में रोशनी के विशेष इंतजाम किए गए हैं। इलाके की घेराबंदी कड़ी कर दी गई है। आम लोगों को मुठभेड़ स्थल से दूर रहने के लिए कहा गया है। 

No comments