Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

भारत के खिलाफ मिसाइल, परमाणु बम बनाने में पाकिस्‍तान की मदद कर रहा चीन, अमेरिका ने लगाया बैन

इस्‍लामाबाद भारत का सबसे बड़ा दुश्‍मन चीन हमारे धुर विरोधी पाकिस्‍तान को परमाणु बम और मिसाइलें बनाने में मदद कर रहा है। चीन और पाकिस्‍तान की...


इस्‍लामाबाद

भारत का सबसे बड़ा दुश्‍मन चीन हमारे धुर विरोधी पाकिस्‍तान को परमाणु बम और मिसाइलें बनाने में मदद कर रहा है। चीन और पाकिस्‍तान की इस नापाक साशिज का खुलासा होने के बाद अमेरिका ने बुधवार को ड्रैगन की दर्जनों कंपनियों को व्‍यापार की काली सूची में डाल दिया है। अमेरिका ने इसके पीछे राष्‍ट्रीय सुरक्षा चिंताओं का हवाला दिया है। यही नहीं प्रत‍िबंधित कंपनियां चीन की सेना पीएलए को क्‍वांटम कंप्‍यूटिंग के प्रयासों में भी मदद कर रही थीं।

यही नहीं अमेरिका ने चीन और पाकिस्‍तान के 16 संगठनों और लोगों को काली सूची में डाल दिया है। इन पर पाकिस्‍तान के परमाणु गतिविधियों या मिसाइल कार्यक्रम में योगदान का आरोप है। चीन, जापान, पाकिस्‍तान और सिंगापुर के कुल 27 नए संगठनों को काली सूची में डाला गया है। अमेरिका के वाणिज्‍य मंत्री गिना रैमोंडो ने अपने एक बयान में कहा कि इस कदम से अमेरिकी तकनीक की मदद से पाकिस्‍तान के असुरक्षित परमाणु कार्यक्रम या मिसाइल कार्यक्रम पर रोक लगेगी।

कोई भी सामान बेचने से पहले अमेरिका सरकार से अनुमति लेनी होगी

अमेरिका ने चीनी सेना को आधुनिकीकरण में मदद करने वाली कंपन‍ियों को भी बैन कर दिया है। इन प्रतिबंधों के बाद अब आपूर्तिकर्ताओं को इन कंपनियों को कोई भी सामान बेचने से पहले अमेरिका सरकार से अनुमति लेनी होगी। माना जा रहा है कि अब यह अनुमति नहीं मिलेगी। बता दें कि चीन भारत के खिलाफ जंग के लिए लगातार पाकिस्‍तानी सेना को आधुनिक हथियारों की आपूर्ति कर रहा है।

हाल ही में भारतीय वायुसेना में एस-400 एयर डिफेंस सिस्‍टम के शामिल होने से पहले पाकिस्‍तान की सेना ने चीन निर्मित HQ-9/P HIMADS एयर डिफेंस सिस्‍टम को अपनी सेना में शामिल किया था। पाकिस्‍तान का दावा है कि चीनी एयर डिफेंस सिस्‍टम लंबी दूरी तक सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों से लैस है जो 100 किमी तक फाइटर जेट, क्रूज मिसाइलों और अन्‍य हथियारों को एक वार से तबाह करने में सक्षम है।

No comments