Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

दो माह से चल रहे अस्पताल में बढ़ाई सुविधा

बच्चों के मॉडल अस्पताल में अब नवजातों का इलाज भी, रूटीन टीकों के साथ ओपीडी-दवाइयां फ्री रायपुर राजधानी के आयुर्वेदिक अस्पताल में बच्चों के ल...

बच्चों के मॉडल अस्पताल में अब नवजातों का इलाज भी, रूटीन टीकों के साथ ओपीडी-दवाइयां फ्री

रायपुर

राजधानी के आयुर्वेदिक अस्पताल में बच्चों के लिए बनाए गए हॉस्पिटल में अब नियोनेटल यूनिट यानी नवजात शिशुओं का इलाज भी शुरू हो गया है। यहां फिलहाल इसके लिए 20 बिस्तरों की व्यवस्था है। डॉक्टर और प्रशिक्षित स्टाफ की नियुक्ति भी की जा रही है। इसके बाद इसे बढ़ाकर 40 से अधिक करने की तैयारी है।


बता दें कि सरकारी सेटअप में बच्चों के इलाज के लिए बनाया गया ये प्रदेश का पहला ऐसा अस्पताल है जहां सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे ओपीडी चलती रहती है। साथ ही भर्ती करने की सुविधा भी है। दरअसल, कोरोना की तीसरी लहर के मद्देनजर करीब दो माह पहले शहर के आयुर्वेदिक अस्पताल में बच्चों के कोविड इलाज के लिए इस अस्पताल को बनाया गया था। लेकिन शहर में बच्चों में कोरोना के मामले ना के बराबर ही आए। इसको देखते हुए अब यहां नॉन कोविड बच्चों का इलाज शुरू किया गया है। बच्चों को अस्पताल में मनोरंजक और घर जैसा माहौल मिले, इसके लिए प्लेइंग जोन जैसी सुविधाएं भी है। आधिकारिक जानकारी के मुताबिक इस मॉडल अस्पताल में डॉक्टरों समेत दस नए स्टाफ की भर्ती प्रक्रिया जल्द से जल्द पूरी कर ली जाएगी।

कोरोना के दौर में अंबेडकर अस्पताल का पीडिया वार्ड भी रेनोवेट

इधर, अंबेडकर अस्पताल में भी कोरोना के दौर में पीडिया वार्ड को रेनोवेट किया है। यहां भी बच्चों के वार्ड को कार्टून और पेंटिंग के जरिए आकर्षक और रोचक बनाया गया है। बीते माह कालीबाड़ी से पीडिया वार्ड को अंबेडकर में शिफ्ट कर दिया गया है। यहां भी बच्चों के लिए प्ले जोन बनाया जा रहा है। शहर में बच्चों के कोविड इलाज के इंडोर स्टेडियम में भी व्यवस्था की गई है। आक्सीजन की जरूरत वाले बच्चों के लिए इस अस्पताल को पिछले महीने तैयार किया गया है।

कोरोना, डेंगू जैसी बीमारियों की जांच, कई टेस्ट भी

बच्चों के इमरजेंसी इलाज की सुविधा भी है। एक्सरे मशीन शुरू कर दी गई है। कोरोना, डेंगू जैसी बीमारियों की जांच के अलावा पैथालॉजी से जुड़े अन्य टेस्ट भी किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के अफसरों के मुताबिक अस्पताल में बीते दो माह में 2 हजार से अधिक बच्चों का इलाज हो चुका है। वहीं सौ से अधिक बच्चों को भर्ती भी किया गया। अब इसी तरह की सुविधाएं अन्य जिलों में मुहैया कराने की तैयारी की जा रही है।

अस्पतालों में बढ़ा रहे सुविधा

शहर के मॉडल अस्पताल में बच्चों के खेलने के लिए सर्व सुविधायुक्त प्ले जोन की सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, ताकि उनको यहां पूरा मनोरंजन हो और वे मनोवैज्ञानिक रूप से हल्का महसूस कर सकें। अस्पताल में लगातार सुविधाएं बढ़ाई जा रही हैं।

No comments