Page Nav

HIDE

Grid

GRID_STYLE

Pages

ब्रेकिंग :

latest

अश्विन ने तोड़ा हरभजन का रिकॉर्ड, 118 पर न्यूजीलैंड ने गंवाया तीसरा विकेट

कानपुर भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में पहले टेस्ट के 5वें दिन का खेल जारी है। न्यूजीलैंड को कानपुर टेस्ट जीतने के लिए टीम इंडिया ने 284...

कानपुर

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में पहले टेस्ट के 5वें दिन का खेल जारी है। न्यूजीलैंड को कानपुर टेस्ट जीतने के लिए टीम इंडिया ने 284 रनों का लक्ष्य दिया है। टारगेट का पीछा करते हुए NZ का स्कोर 3 विकेट के नुकसान पर 119 रन है। टेलर-कप्तान केन क्रीज पर। मैच का लाइव स्कोर देखने के लिए यहां क्लिक करें


अश्विन ने बनाया रिकॉर्ड

लाथम ने शानदार बैटिंग करते हुए 138 गेंदों में अपनी फिफ्टी पूरी की, लेकिन अर्धशतक के बाद ही अपना विकेट गंवा बैठे। लाथम (52) को अश्विन ने बोल्ड कर भारत दो तीसरी सफलता दिलाई। इस विकेट के साथ ही आर अश्विन टीम इंडिया के लिए सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने वाले तीसरे गेंदबाज भी बन गए हैं और उन्होंने हरभजन सिंह (417) का रिकॉर्ड तोड़ा।

उमेश ने कराई वापसी

लंच के ठीक बाद पहली ही गेंद पर उमेश यादव ने विलियम सोमरविले (36) को आउट कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सोमरविले ने टॉम लाथम के साथ दूसरे विकेट के लिए 194 गेंदों पर 76 रन जोड़। शुभमन गिल ने डीप फाइन लेग पर शानदार डाइव लगाते हुए विलियम का कैच पकड़ा। टीम इंडिया के लिए मैच में वापसी करने के लिए इस साझेदारी को तोड़ना बहुत जरूरी था।

लाथम-सोमरविले ने बनाया रिकॉर्ड

दूसरे विकेट के लिए सोमरविले और लाथम ने 31.1 ओवर तक बल्लेबाजी की। इसी के साथ ये जोड़ी भारत में चौथी पारी के दौरान दूसरे विकेट के लिए सबसे ज्यादा ओवर्स खेलने वाली दूसरी जोड़ी भी बन गई।

साल 2000 के बाद से भारत में किसी भी विदेशी टीम द्वारा दूसरे विकेट के लिए खेले गए सबसे ज्यादा ओवर्स:

भारत ने गंवाया रिव्यू

19वां ओवर फेंक रहे रवींद्र जडेजा की चौथी गेंद पर लाथम के खिलाफ LBW की अपील हुई, लेकिन अंपायर ने आउट नहीं दिया। भारत ने रिव्यू लिया है और रीप्ले में नजर आया कि ऑफ स्टंप से काफी बाहर की लेंथ गेंद थी, पड़कर अंदर आई और पैड पर लगकर ऑफ साइड की ओर गई। लाथम नॉटआउट रहे और टीम इंडिया ने अपना रिव्यू गंवाया।

इशांत शर्मा चोटिल

5वें दिन की पहली ही गेंद पर इशांत शर्मा चोटिल हो गए। दरअसल, टॉम लाथम ने अश्विन की गेंद पर फाइन लेग की दिशा में सिंगल चुराया। इशांत शर्मा डाइव लगाकर गेंद रोकने के चक्कर में अपना उंगली चोटिल करा बैठे और बाद में मैदान से बाहर चले गए। इशांत कुछ समय तक मैदान से बाहर रहे।

कानपुर में चौथी पारी में सबसे लंबी बैटिंग का रिकॉर्ड न्यूजीलैंड के नाम

आपको जानकर हैरानी होगी कि 280 का आंकड़ा आज तक भारतीय धरती पर कभी भी चेज नहीं हुआ है। केवल दो बार भारतीय मैदान पर दो सौ के ऊपर का आंकड़ा चेज किया गया है। 1987 वेस्टइंडीज ने दिल्ली में 276 रन बना कर मैच अपने नाम किया था। वहीं 1972 में इंग्लैंड ने दिल्ली में ही 4 विकेट पर 208 रन बनाए और भारत को मात दे दी थी। हालांकि, कानपुर में न्यूजीलैंड चौथी पारी में बैटिंग करने का अनोखा रिकॉर्ड अपने नाम कर चुकी है, वो भी 45 साल पहले। न्यूजीलैंड ने 1976 में यहां 117 ओवर बैटिंग की थी और 7 विकेट पर 193 रन बनाए थे।

No comments